सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान 2020 | Rajssp Apply Online Form 2020

Rajasthan Social Security Pension Scheme | Samajik Suraksha Pension Yojana Online | सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना आवेदन | Rajasthan Social Security Pension Scheme Form

राजस्थान सरकार की एक ऐसी पहल है, जो राजस्थानी वासियों के लिए बड़ी फायदेमंद है। दोस्तों हम एक ऐसी योजना के बारे में बात कर रहे हैं, जो राजस्थान सरकार द्वारा बनाकर तैयार की गई सरकार ने उन सारे वर्गों को ध्यान में रखकर इस योजना का प्रारूप तैयार किया है जो लोगों को सामाजिक सुरक्षा के साथ-साथ उसकी आर्थिक मदद करने का ही इस प्रारूप में प्रावधान रखा है।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना

आज हम जिस योजना के बारे में बात कर रहे हैं – वह सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना है। यह योजना राजस्थान सरकार द्वारा लाई गई है यह एक राजस्थान सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं में से एक है।

आज राजस्थान में कई योजनाएं चल रही है लेकिन हम आज इस योजना के बारे में बता रहे हैं। वह बहुत ही महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसमें सारे वर्गों तथा असहाय लोगों को ध्यान में रखकर बनाए गए।

इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के बारे में पूरी विस्तृत जानकारी देंगे साथ ही यह भी बताएंगे कि यह क्यों लोगों के लिए लाभदायक साबित हो रही है साथ ही यह किन किन वर्गों को ध्यान में रखकर बनाई गई है।

जैसा कि आपको पता ही चल गया होगा कि यह एक सुरक्षा के साथ-साथ आर्थिक मदद को ध्यान में रखते हुए इस योजना का प्रारूप तैयार किया गया है। आइए जानते हैं सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना की विशेषताएं और इसके लाभ क्या होंगे।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या है

यह योजना बड़ी महत्वपूर्ण योजना है क्योंकि इसमें असहाय लोगों की मदद की जाती है। अगर हम इस योजना को विस्तार से जाने तो यह योजना एक ऐसी योजना है जिसमें विकलांग, विधवा अथवा बुजुर्ग की मदद के लिए उन्हें कुछ धनराशि पेंशन के रूप में दी जाती है। इसे हम एक तरह से उनकी सिक्योरिटी के रूप में दिया जाने वाला धन होता है।

इस योजना के तहत उनको मिलने वाली धनराशि सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में डाल दिया जाता है और इसमें किसी भी प्रकार की मध्यस्थ अथवा मेडिएटर की आवश्यकता नहीं होती है।

राजस्थान सरकार ने इस योजना को बड़े ही गंभीरता के साथ हर एक पहलू को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है क्योंकि इसमें राजस्थान की सभी जाति एवं वर्ग जैसे सामान्य वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पिछड़ा वर्ग के महिला तथा पुरुषों को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। साथियों विशेषकर यहां पेंशन योजना बुजुर्ग अथवा वृद्धजनों के लिए है।

कैसे आया सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का कंसेप्ट

दोस्तों इस योजना के पीछे एक अलग ही कंसेप्ट था जिसमें सरकार को उन सारे वर्गों को ध्यान में रखते हुए उनकी आर्थिक सुरक्षा हेतु सहायता प्रदान करना था जैसा कि आप जानते ही हैं, जब कोई व्यक्ति विकलांग हो जाता है तो वह आम व्यक्ति की तरह काम अथवा रोजगार में हिस्सेदारी नहीं ले सकता है क्योंकि वह विकलांग होने के कारण या तो उसके हाथ काम नहीं करते हो या तो उसका दिमाग या तो उसके पैर इसलिए सरकार इस पहलू को भी ध्यान में रखकर विकलांग अथवा पसाय को इस योजना के तहत रखा गया है।

जैसा की आपको विदित होगा विधवा तथा बुजुर्ग महिला हो या पुरुष दोनों एक तरह से आशा ही हो जाते हैं क्योंकि एक उम्र के बाद काम करना बड़ा मुश्किल हो जाता है। जैसे जैसे व्यक्ति अपने वृद्ध स्टेज की ओर बढ़ता है तो उसके काम में भी कमी आ जाती है जिसके वजह से उसको आर्थिक हानि होने लगती है।

साथियों इन सारे पहलू को ध्यान में रखते हुए राजस्थान सरकार ने अपने अधिकतर सर्वे कराकर इस योजना का मॉडल तैयार कर इसको लोगों के सामने पेश कर दिया जो अत्यंत लाभकारी साबित हो रही है।

किन योजनाओं का समावेशन कर सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना तैयार की गई है

साथियों जैसा की आपको बता ही दिया गया है कि यह योजना किन किन लोगों के लिए है लेकिन आपको यह भी पता होना चाहिए कि इसमें कुछ योजनाओं का समावेशन किया गया है जो पुरानी योजनाएं थी। उसको एक साथ मिलाकर यह सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का निर्माण किया गया है जिनमें से है:-

  • मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना
  • राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना
  • मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना

इन सारी योजनाओं को एक साथ मिलाकर यह योजना तैयार की गई है जिसे राजस्थान के लोगों ने काफी सराहना प्रदान की है।

मुख्यमंत्री एकल नारी सम्मान पेंशन योजना

इस योजना में उन नारियों को सम्मान दिया जाता है जो विधवा तलाकशुदा परित्याग आदि महिलाएं होती है उनको आर्थिक रूप से मदद की जाती है इस योजना में कुछ प्रावधान रखा गया है।

जिसमें महिला 18 वर्ष से कम आयु की नहीं होना चाहिए अधिकतम आयु 75 वर्ष या इससे अधिक आयु की होना चाहिए मतलब की इस योजना में न्यूनतम आयु 18 वर्ष से अधिक तथा अधिकतम आयु 75 वर्ष से या इससे अधिक हो सकती है।

इसके दूसरे प्रावधान में यह है कि जिस महिला की आयु 55 वर्ष से कम होगी उसे ₹500 प्रतिमाह प्रदान किया जाएगा यदि महिला 60 वर्ष तथा 75 वर्ष से कम की आयु हो तो उस महिला को ₹750 प्रदान किया जाएगा। यदि महिला की आयु 75 वर्ष से ज्यादा है तो उस महिला को 15 सो रुपए पेंशन राशि प्रतिमाह प्रदान की जाती है।

मुख्यमंत्री वृद्धजन सम्मान पेंशन योजना

जहां योजना वृद्धजनों के लिए अति महत्वपूर्ण योजना है इस योजना को भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में शामिल कर लिया गया है।

इस योजना में 55 वर्ष या से अधिक महिला अथवा 58 वर्ष या उससे अधिक पुरुष को राज्य सरकार द्वारा प्रतिमाह ₹750 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है यदि कोई पुरुष अथवा महिला 75 वर्ष से अधिक की आयु का है तो उसे राज्य सरकार द्वारा हजार रुपए प्रतिमाह पेंशन के रूप में दिया जाता है।

राजस्थान वृद्धावस्था पेंशन योजना

इस योजना को भी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में शामिल कर लिया गया है क्योंकि वृद्धावस्था पेंशन योजना में भी वृद्ध जनों को धनराशि प्रदान की जाती थी। जिस वजह से इसको इस सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना में शामिल कर लिया गया।

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी को धनराशि उसके बैंक खाते में सीधे स्थानांतरित कर दिया जाता है इसमें लाभार्थी की वार्षिक आय की सीमा रखी गई। इसमें लाभार्थी की वार्षिक आय 48000 से कम होना चाहिए वही व्यक्ति योजना का लाभ उठा पाएगा।

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना का उद्देश्य क्या है

आज भी हम आपको भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना रखा गया है जिसकी शुरुआत भारत के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी के द्वारा फरवरी 2015 में की थी।

जैसा कि हम सब जानते हैं हमारे देश में बहुत से ऐसे ग़रीब परिवार हैं जो बुढ़ापे के समय उनके पास घर चलाने के लिए आय का साधन नहीं होता। जो कि उनके लिए बुढ़ापे में एक समस्या का सबब बन जाता है लेकिन अब भारत सरकार ने इस समस्या को ध्यान में रखते हुए और बुढ़ापे में परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Bihari Pension Yojna in Hindi) की शुरुआत की है।

  • असहाय लोगों की मदद करना बुजुर्ग महिला अथवा पुरुष को आर्थिक रूप से मदद करना।
  • बुजुर्ग अथवा असहाय लोगों को सम्मान का जीवन यापन करने के लिए प्रतिमाह आर्थिक सहायता प्रदान करना।
  • विकलांग अथवा विधवा स्त्री को पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना।
  • सरकार द्वारा दिए गए धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खाते में पहुंचाना विधवाओं तथा विकलांग का सामाजिक स्तर में सम्मान प्रदान करना।
आयुपेंशन सहायता राशि
18-54 वर्षरु 500
55-59 वर्षरु 750
60-74 वर्षरु 1000
75 वर्ष से अधिकरु 1500

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना 2020 के लिए दस्तावेजों की आवश्यकता

यदि आपको इस योजना का लाभ आरती बनना है तो आपको कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी जिससे कि सरकार यह जान सके कि आप राजस्थान के ही निवासी है या नहीं है यह एक अति महत्वपूर्ण प्रक्रिया होती है इसके लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी जो इस प्रकार है:-

  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • एड्रेस
  • मोबाइल नंबर पासपोर्ट साइज का फोटो

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के लिए आवेदन कैसे करें

दोस्तों आपको इस योजना का लाभ आरती बनना है तो या आपके किसी संबंधी अथवा नजदीकी लोगों को इसका लाभ आरती बनवाना है तो आप कुछ आवेदन भरने की स्टेप्स है, जिसको आप फॉलो करेंगे तो अवश्य ही इस योजना का लाभ ले पाएंगे आइए जानते हैं इसके कौन-कौन से स्टेप्स है:-

  • यह केवल राजस्थान निवासी के लिए ही है।
  • इसमें वही व्यक्ति आवेदन कर सकता है जो वृद्धजन विधवा तलाकशुदा अथवा एकल महिला हो इसका लाभ महिला तथा पुरुष दोनों ले सकते हैं।
  • आपको सबसे पहले 2020 के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो सबसे पहले ई मित्र अथवा SSO आईडी पोर्टल Rajssp में रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • यह रजिस्ट्रेशन आप अपने नजदीकी ईमित्र अथवा साइबर कैफे में जाकर करवा सकते हैं।
  • आवेदन करने के लिए आपको ऊपर दिए गए दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।
  • आवेदन करते समय आपको मांगी गई जानकारी को स्पष्ट रूप से तथा सही-सही भरना होगा।
  • सारी जानकारी भरने के बाद आप इसे सबमिट कर दें इस तरह से आप इस योजना का लाभ उठा पाएंगे।

साथियों आशा करता हूं कि यह जानकारी आपके लिए महत्वपूर्ण तथा लाभकारी सिद्ध होगी। आपके आसपास के जो भी ऐसे व्यक्ति जो इस योजना के क्राइटेरिया में आते हैं, उनको आप इस योजना के बारे में विस्तृत पूर्ण जानकारी दें ताकि वह भी इस योजना का लाभ उठा सकें

Helpline Number
  • Help Desk Phone No :0141-5111007,5111010,2740637   
  • Help Desk Email-Id : ssp-rj[at]nic.in
  • For Pensioner Yearly Verification : [email protected]

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान 2020 | Rajssp Apply Online Form 2020 जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान 2020 in Hindi Mein के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

क्या आप जानते है की पेंशन योजना के अंतर्गत 60 की आयु के बाद आपको अनेक लाभ मिलने वाले है। अटल पेंशन योजना के तहत आपको किस प्रकार लाभ मिलेगा और आपको (Atal Bihari Pension Yojna) कैसे करना इसके बारे में आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते है।

Ayushman Bharat Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2018 को लाल किले की प्राचीर से घोषणा की थी कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य  योजना, जिसे आयुष्मान भारत योजना के रूप में भी जाना जाता है, को आरएसएस के विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर 25 सितंबर 2018 से देश भर में लॉन्च किया जाएगा।

भारत में बढ़ते हुए बाल कन्या विवाह को रोकने के लिए बिहार सरकार ने पहल करते हुए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को लागू किया है। जिसके तहत लड़कियों के जन्म और पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ राशि दी जाएगी इस योजना के माध्यम से लड़कियों के परिवार को आर्थिक सहायता दी जाएगी, इस योजना के लिए आप ऑनलाइन भी अवेदन कर सकते हो। इस के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना राजस्थान 2020 | Rajssp Apply Online Form 2020 पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment