Email Id Kaise Banaye

Email Id Kaise Banaye: दोस्तों, आप Email ID का इस्तेमाल तो करते ही होंगे जो कि वर्तमान समय में बहुत ही जरूरी है। एक Email ID के माध्यम से ही आप अपने Android Mobile के System को चला सकते हैं। लेकिन सवाल यह है कि आखिर Email ID क्या होती है? और हम इसका इस्तेमाल क्यों करते हैं? आज की इस लेख में हम आपको बताएंगे की Email ID क्या है? और Email ID कैसे बनाते हैं? तो आइए दोस्तों सबसे पहले ही है जानते हैं कि Email ID क्या है?

Email Id क्या है?

Electronic Mail को संक्षिप्त रूप में Email कहा जाता है। जब कोई Message किसी Electronic माध्यम से भेजा जाता है तो उसे Email कहते हैं। अपनी बात किसी दूसरे तक पहुंचाने के लिए जब आप Electronic Mail का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपको एक Email Address की आवश्यकता भी होती है। जिसे Email ID कहा जाता है।

उस Email Id के माध्यम से ही आपकी पहचान होती है। Email Id आप अपने नाम से या फिर अपने व्यवसाय के नाम से भी बना सकते हैं। जैसे [email protected] या [email protected] जब आप Gmail Account पर कुछ इस तरह की Id Create करते हैं तो इसे Email ID कहा जाता है।

साथ ही आपको Email ID के साथ-साथ अपनी Email ID का Password भी बनाना होता है जिसका इस्तेमाल करके आप अपने Email का इस्तेमाल कर सकते हैं।

email के माध्यम से आप Text Massage के साथ था Photo, Video या फिर कोई File भी भेज सकते हैं। अपने Data को किसी दूसरे Mail पर भेजने के लिए आपको उसकी Email ID का जानना भी आवश्यक होता है। तभी आप किसी को Email कर सकते हैं।

यदि बात की जाए Android Mobile Phone की तो वर्तमान समय में ऐसा कोई Smartphone नहीं है जो बिना Email या फिर Google Account के बिना चलाया जा सके। जब आप अपने Mobile में किसी भी सोशल मीडिया एप जैसे Facebook, Instagram, Twitter, YouTube या फिर Play Store आदि का इस्तेमाल करते हैं तो आपको Email ID की आवश्यकता होती है।

दोस्तों अब आप यह तो जान चुके हैं कि Email ID क्या होती है और हम इसका इस्तेमाल क्यों करते हैं आगे हम जानेंगे कि आप Email ID कैसे बना सकते हैं?

Email ID Kaise Banaye?

दोस्तों, जैसे जैसे दुनिया Digital होती जा रही है वैसे-वैसे हम अधिकतर Electronic वस्तुएं Laptop Smartphone Online Games आदि का इस्तेमाल भी अधिक करने लगे हैं। ऐसे में Email ID का होना तो बहुत ही आवश्यक है, क्योंकि इसके बिना तो आप अपने Android Phone का इस्तेमाल भी नहीं कर सकते। तो आइए जानते हैं कि Email ID कैसे बना सकते हैं।

ध्यान रहे कि Email ID बनाने के लिए आपको एक Smartphone या फिर Laptop और Internet Connection की आवश्यकता पड़ती है।

Email Id Kyu Banaye

  • सबसे पहले आपको Google/Chrome ब्राउज़र में जाकर gmail.com type करना है।

Email Id Kya Hai?

  • यहां पर आपको Gmail की एक Website मिलेगी जिस पर Click करके आपको Create an account पर Click करना है।

Email Id Kya Hai?

  • इसके बाद आपको अपना नाम लिखने का विकल्प मिलेगा जिसमें आपको अपना पहला नाम और दूसरा नाम लिखना है और उसके नीचे आपको User Name यानि कि फिर से अपना नाम लिखना है।

Email Id Kya Hai?

  • अपना नाम लिखने के बाद आपको अपनी Email ID का एक Password Create करना है फिर Next के Button पर Click करना है।

Email Id Kya Hai?

  • Next के Button पर Click करने के बाद आपको अपना Mobile Number लिखना है। ध्यान रहे कि आपका Mobile Number एक्टिव होना चाहिए क्योंकि उस पर एक OTP आता है जिससे आपकी Gmail Id को Verify किया जाएगा।
  • अब आपको OTP Number लिखने के बाद Verify के Button पर Click करना है। अब आपका Gmail Account Verify हो चुका है।

Email Id Kya Hai?

Email Id Kaise Banaye

  • अगले पेज पर आपको अपनी Date Of Birth और Gender लिखकर Next Button पर Click करना है।
  • Next पेज पर आपको Google की तरफ से एक प्रश्न पूछा जाएगा जिसमें आप Yes I’m in या फिर Skip के Button पर भी Click कर सकते हैँ।

Email Id Kaise Banaye

Email Id Kaise Banaye

  • Next Page पर आपको Google की प्राइवेसी पॉलिसी का पेज नजर आएगा जिसे आपको अच्छे से पढ़ने के बाद I Agree पर Click करना है।

Email Id Kaise Banaye

  • I Agree पर Click करने के बाद आपको Gmail का एक Dashboard दिखाई देगा जहां आप अपने Image को देख सकते हैं और आप यहां से किसी व्यक्ति को Email कर सकते हैं या उसका Reply भी कर सकते हैं।
  • अब आपकी Email ID बन चुकी है। आप अपने Email को Check कर सकते हैं जिसके लिए आपको अपने Profile के Icon पर Click करना है जहां पर आपको आपका Email दिखाई देगा।

ध्यान रखने योग्य बातें

  1. ध्यान रहे कि आपको अपनी Email ID का Password किसी अन्य व्यक्ति के साथ Share नहीं करना है क्योंकि इससे आपकी Email ID का गलत इस्तेमाल भी हो सकता है।
  2. आपको अपनी Gmail Id को Hack होने से बचाने के लिए अपनी Gmail Id के 2 Step Verification को Enable करना होता है। ताकि जब कभी भी आप अपने Gmail Id को अपने Smartphone के अलावा कहीं और लैपटॉप फिर कंप्यूटर पर Login करते हैं तो आपको आपके Mobile पर OTP मिल जाता है। आप को Verify करना होता है।
  3. आप Gmail.com के अलावा अपनी Email ID Yahoo.com, Bing.com पर भी अपनी Email ID Create कर सकते हैं।

निष्कर्ष:-

दोस्तों आज के इस लेख में हमने जाना कि “Email ID Kaise Banaye” साथ ही हमने जाना कि Email ID कैसे बनाएं और अपनी Email ID को हैक होने से बचाने के लिए हमें क्या करना चाहिए। दोस्तों उम्मीद है आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए

Leave a Comment