(रजिस्ट्रेशन) आयुष्मान भारत योजना | Ayushman Bharat Yojana Online Apply 2020

Ayushman Bharat Yojana Online Apply | प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना आवेदन | Ayushman Bharat Yojana Form | आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड | पीएम आयुष्मान भारत एप्लीकेशन फॉर्म व पात्रता

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2018 को लाल किले की प्राचीर से घोषणा की थी कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य  योजना, जिसे आयुष्मान भारत योजना के रूप में भी जाना जाता है, को आरएसएस के विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर 25 सितंबर 2018 से देश भर में लॉन्च किया जाएगा।

Contents

Highlights Of Ayushman Bharat Yojana

Name of the Scheme Ayushman Bharat Yojana
Launched byMr. Narendra Modi
Date of introducing14-04-2018
Application modeOnline Mode
Start date to applyAvailable Now
Last date to applyNot yet Declared
BeneficiaryCitizen of India
ObjectiveRs 5 Lakh health insurance
Type of schemeCentral Govt. Scheme
Official websitehttps://pmjay.gov.in/

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020 का उद्देश्य | Objective of PM Ayushman Bharat Scheme 2020

5 लाख रुपये के बीमा कवर के साथ दुनिया में सबसे बड़ी स्वास्थ्य वित्तपोषण योजना है, जो 10 करोड़ गरीब परिवारों या लगभग 50 करोड़ व्यक्तियों को कवर करेगी |योजना की व्यापकता का हवाला देते हुए, पीएम ने कहा था कि लाभार्थी संयुक्त राज्य अमेरिका, मैक्सिको और कनाडा या यूरोपीय संघ की संयुक्त आबादी के लगभग बराबर थे।

उन्होंने कहा, “देश के गरीबों को अब बीमारी की परेशानी से नहीं जूझना पड़ेगा, कर्जदाताओं से कर्ज नहीं लेना पड़ेगा और परिवार दिवालिया नहीं होगा” | 2018 के बजट सत्र में वित्त मंत्री अरूण जेटली ने इस योजना की घोषणा की थी। इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर लोगों (बीपीएल धारक) को स्वास्थ्य बीमा मुहैया कराना है।

इसके अन्तर्गत आने वाले प्रत्येक परिवार को 5 लाख तक का कैशरहित स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा। 10 करोड़ बीपीएल धारक परिवार (लगभग 50 करोड़ लोग) इस योजना का प्रत्यक्ष लाभ उठा सकेगें। इसके अलावा बाकी बची आबादी को भी इस योजना के अन्तर्गत लाने की योजना है।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना का उपयोगिता

नीति आयोग के सदस्य डॉ विनोद कुमार पॉल के अनुसार इसके पीछे दो प्रकार की सोच है:

अपने देश की स्वास्थ्य व्यवस्था नए भारत के अनुसार होनी चाहिए। यहां प्राथमिक स्वास्थ्य सेवाओं में भारी कमी है। किसी भी देश के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पूरी स्वास्थ्य व्यवस्था के ढांचे की बुनियाद होते हैं। हमारे यहां प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में मां और बच्चे के स्वास्थ्य को ही केंद्र में रखा गया जिसमें कुल 15% लोग ही शामिल होते थे।

इसमें संक्रामक ,असंक्रामक ,कैंसर ,शुगर ,एनीमिया, रक्तचाप, ENT से जुड़ी बीमारियों को शामिल नहीं किया गया। परिणाम यह हुआ कि जनता झोलाछाप ,अयोग्य डॉक्टरों के चक्कर लगाने लगी।

डॉ पॉल के अनुसार दूसरी सोच खर्च को लेकर हमारी चिंता है इन असंक्रामक बीमारियों में खर्चा बहुत ज्यादा आता है। 6 से 7 करोड़ लोग लंबी बीमारी का इलाज कराते कराते गरीबी में घर जाते हैं इस खर्च को किसी ना किसी तरह सामाजिक दायित्व के अंतर्गत लाया जाए जिससे लोगों का धन ऐसी बीमारियों में खर्च ना हो।

विकसित देशों में प्राइमरी हेल्थ सरकार की जिम्मेदारी होती है जिसकी वजह से  नागरिक बर्बाद नहीं होते। वास्तव में इसी सोच के साथ प्राइमरी हेल्थ का स्तंभ तैयार किया जा रहा है।

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana Online Apply

आज भारत की लगभग 80% से अधिक आबादी चिकित्सा संबंधी व्ययों का भुगतान अपनी जेब से करती है जिसका प्रभाव उनकी बचत एवं बजट दोनों पर पड़ता है। विश्व स्तर पर सबसे सस्ते में होने के बावजूद ,स्वास्थ्य देखभाल भारतीय नागरिकों के लिए अपरिहार्य है।

डॉक्टर रोगी का अनुपात (1:1000) की जगह (1:10189) है जोकि निरंतर चिंता का विषय बना हुआ है ,हालांकि एम.टी. उच्च रहता है। राज्य प्रशासन पर निर्भरता के कारण भारत के भीतर स्वास्थ्य संबंधी परिणामों में बहुत अंतर है।

” स्वास्थ्य के बिना जीवन जीवन नहीं ,यह सिर्फ एक आलस्य और दुख की अवस्था है-  मृत्यु का प्रतिबिंब है। “

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020 की विशेषतायें:

  1. आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत केंद्रीय प्रायोजित योजनाऐं – राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना और वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना  भी आएंगी।
  2. आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन में रुपये का परिभाषित लाभ कवर होगा। प्रति वर्ष प्रति परिवार 5 लाख।
  3. योजना के लाभ पूरे देश में पोर्टेबल हैं और इस योजना के तहत आने वाले लाभार्थी को देश भर के किसी भी सार्वजनिक / निजी अस्पतालों से कैशलेस लाभ लेने की अनुमति होगी।
  4. आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन एसईसीएल डेटाबेस में वंचित मानदंड के आधार पर तय की गई पात्रता के साथ एक पात्रता आधारित योजना होगी।
  5. लाभार्थी सार्वजनिक और निजी दोनों तरह की सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।
  6. लागतों को नियंत्रित करने के लिए, उपचार के लिए भुगतान पैकेज दर (सरकार द्वारा अग्रिम में परिभाषित किया जाना) के आधार पर किया जाएगा।
  7. आयुष्मान भारत के मुख्य सिद्धांतों में से एक – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन सहकारी ,संघ और राज्यों के बीच का समन्वय है।
  8. केंद्र और राज्यों के बीच समन्वय को बढ़ावा देने के लिए, केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री की अध्यक्षता में सर्वोच्च स्तर पर आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन परिषद (AB-NHPMC) की स्थापना प्रस्तावित है।
  9. योजना को लागू करने के लिए राज्यों को राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (SHA) की आवश्यकता होगी।
  10. यह सुनिश्चित करने के लिए कि धन समय पर एसएचए तक पहुंचता है, आयुष्मान भारत के माध्यम से केंद्र सरकार से धनराशि का हस्तांतरण – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन से राज्य स्वास्थ्य एजेंसियों को सीधे एस्क्रो खाते के माध्यम से किया जा सकता है।
  11. NITI Aayog के साथ साझेदारी में , एक मजबूत, मॉड्यूलर, स्केलेबल और इंटरऑपरेबल आईटी प्लेटफॉर्म को चालू किया जाएगा, जिसमें एक पेपरलेस, कैशलेस ट्रांजेक्शन की आवश्यकता होगी।

Pradhan Mantri Ayushman Bharat Yojana Online 2020 के दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • परिवार के सभी लोगो का
  • राशन कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पते का सबूत

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना Online 2020 पात्रता की जांच कैसे करे ?

जो इच्छुक लाभार्थी  इस योजना के अंतर्गत अपनी पात्रता की जांच करना चाहते है नीचे दिए गए 2  तरीके के अनुसार कर सकते है  |

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की ओफिसिअल वेबसाइट @pmjay.gov.in पर जाये|
  • इसके पश्चात् आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “AM I Eligible  का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक कर दीजिये|विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी
  • इसके बाद योग्य अनुभाग के तहत लॉगिन के लिए अपने मोबाइल  नंबर को OTP के साथ सत्यापित करे|

Ayushman Bharat Yojana Online Apply

  • लॉगिन करने के पश्चात् प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना में अपने परिवार की पात्रता की जांच करे इसके बाद   दो  विकल्प दिखाई देंगी पहले विकल्प में अपने राज्य चुने
  • इसके पश्चात्  फिर दूसरे विकल्प में तीन श्रेणियाँ मिलेंगी नाम से  अपने राशन कार्ड से तथा मोबाइल नंबर से खोजे दी गयी श्रेणियों में से एक को चुन सकते है| इसके बाद सब्मिट के बटन पर क्लिक कर दीजिये|

Ayushman Bharat Yojana Online Apply

दूसरे तरीके में अगर आप जन सेवा केंद्र (CSC)के माधयम से अपने परिवार की पात्रता की जांच करना चाहते है तो  आपको जनसेवा केंद्र में जाना होगा और अपने सभी मूल दस्तावेज़ को एजेंट के पास जमा कर दीजिये इसके बाद एजेंट आपके दस्तावेज़ के ज़रिये आपकी पात्रता की जांच अपने जन सेवा केंद्र (CSC) से लॉगिन करेंगे |

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020 के प्रभाव

  1. आयुष्मान भारत – राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा मिशन का आउट ऑफ पॉकेट (OOP) खर्च में कमी का बड़ा असर जमीन पर पड़ेगा।
  2. लगभग 40% आबादी को लाभ में वृद्धि,(सबसे गरीब और कमजोर)
  3. लगभग सभी माध्यमिक और कई तृतीयक अस्पतालों को कवर करना। (एक नकारात्मक सूची को छोड़कर)
  4. प्रत्येक परिवार के लिए 5 लाख का कवरेज, (परिवार के आकार का कोई प्रतिबंध नहीं)
  5. इससे गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य और दवा की पहुंच बढ़ेगी। इसके अलावा, वित्तीय संसाधनों की कमी के कारण आबादी की जरूरतों को पूरा किया जाएगा। यह समय पर उपचार, स्वास्थ्य परिणामों में सुधार, रोगी की संतुष्टि, उत्पादकता और दक्षता में सुधार, रोजगार सृजन और जीवन की गुणवत्ता में सुधार के लिए अग्रणी होगा।

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना 2020 के पात्रता मापदंड:

  1. AB-PMJAY एक पात्रता आधारित योजना है जिसमें SECC डेटाबेस में वंचित मानदंड के आधार पर निर्णय लिया गया है।
  2. ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में विभिन्न श्रेणियों में शामिल हैं                                   
  3. (i) कच्ची दीवारों और कच्ची छत के साथ केवल एक कमरा रखने वाले परिवार;
  4. (ii) 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क सदस्य नहीं है;
  5. (iii) 16 से 59 वर्ष की आयु के बीच कोई वयस्क पुरुष सदस्य के साथ महिला प्रधान परिवार;
  6. (iv) विकलांग सदस्य और परिवार में कोई सक्षम वयस्क सदस्य नहीं;

(v) SC / ST घराने;

(vi) भूमिहीन परिवारों को उनकी आय का बड़ा हिस्सा मैनुअल कैजुअल लेबर से प्राप्त होता है,

  1. ग्रामीण क्षेत्रों के परिवारों में निम्न में से कोई एक है: आश्रय, निराश्रित, बिना भिक्षा के रहने वाले परिवार, मैनुअल मेहतर परिवार, आदिम जनजाति समूह, कानूनी रूप से जारी बंधुआ मजदूरी वाले परिवार।
  2. शहरी क्षेत्रों के लिए, 11 परिभाषित व्यावसायिक श्रेणियां योजना के तहत हकदार हैं – व्यावसायिक श्रेणियों के श्रमिक, रैग पिकर, भिखारी, घरेलू कामगार, स्ट्रीट वेंडर / कॉबलर / हॉकर / अन्य सेवा प्रदाता जो सड़कों पर काम कर रहे हैं, निर्माण श्रमिक / प्लॉट / मेसन / लेबर / श्रमिक पेंटर / वेल्डर / सिक्योरिटी गार्ड /, कुली और एक अन्य हेड-लोड वर्कर, स्वीपर / सेनिटेशन वर्कर / माली, होम बेस्ड वर्कर / कारीगर / हस्तशिल्प वर्कर / टेलर, ट्रांसपोर्ट वर्कर / ड्राइवर / कंडक्टर / हेल्पर ड्राइवर और कंडक्टर / कार्ट खींचने के लिए / रिक्शा चालक, छोटे प्रतिष्ठान में दुकान कर्मचारी / सहायक / चपरासी / सहायक / वितरण सहायक / परिचर / वेटर, इलेक्ट्रीशियन / मैकेनिक / असेंबलर / मरम्मत कर्मचारी, वाशरमैन / चौकीदार।

SECC 2011 के अनुसार, निम्नलिखित लाभार्थियों को स्वचालित रूप से बाहर रखा गया है:

  1. जिन परिवारों के पास 2/3/4 व्हीलर / मछली पकड़ने की नाव है
  2. जिन परिवारों के पास 3/4 व्हीलर कृषि उपकरण हैं
  3. जिन परिवारों के पास क्रेडिट कार्ड है, उनकी क्रेडिट सीमा रु। से अधिक है। 50,000 / – रु से अधिक कमाता है। आयकर देने वाले परिवार, प्रोफेशनल टैक्स देने वाले परिवार
  4. घरेलू सदस्य एक सरकारी कर्मचारी है
  5. सरकार के साथ पंजीकृत गैर-कृषि उद्यमों वाले घर
  6. घर का कोई भी सदस्य  10,000 / – रुपये प्रति माह
  7. पक्की दीवारों और छत के साथ तीन या अधिक कमरों वाला घर
  8. एक रेफ्रिजरेटर का मालिक है
  9. एक लैंडलाइन फोन का मालिक है
  10. 1 सिंचाई उपकरण के साथ 2.5 एकड़ से अधिक सिंचित भूमि का मालिक है
  11. दो या अधिक फसल के मौसम के लिए 5 एकड़ या अधिक सिंचित भूमि का मालिक है
  12. कम से कम एक एकड़ के उपकरण के साथ कम से कम 7.5 एकड़ भूमि या अधिक के मालिक |

प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना की चुनौतियां एवं भविष्य :

2018 में हेल्थ केयर पर सरकार का खर्च जीडीपी के 1.4% तक बढ़ गया है। यह 2025 तक जीडीपी का 2.5% तक और बढ़ाने की योजना है। भारत सरकार ने 2030 तक प्राप्त किए जाने वाले लक्षित विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को विकसित किया है। यह स्वास्थ्य ,गरीबी को समाप्त करने और लोगों के लिए  समृद्धि एवं शांति सुनिश्चित करने का एक प्रयास है।

भारत में 40% स्वास्थ्य सेवाएं सरकारी और 60% स्वास्थ्य सेवाएं निजी क्षेत्रों के हाथों में है। ऐसे में निजी क्षेत्र की सहभागिता होना अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाता है। सरकार के लिए फिलहाल इस क्षेत्र में बड़ी चुनौती निजी क्षेत्र की सहभागिता को सुनिश्चित करना है। सरकार की योजना भविष्य में इस योजना को और सुदृढ़ एवं सुचारु रुप से विस्तृत करना है।

आयुष्मान भारत योजना में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कैसे करे ?

जो लाभार्थी इस योजना के अंतर्गत रेजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना चाहते है वो हमारी पंजीकरण प्रकिया को ध्यान पूर्वक पड़े और इस योजना लाभ उठाये |

  • सर्वप्रथम प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन करने के लिए जान सेवा केंद्र (CSC) में जाये और अपने सभी मूल दस्तावेज़  की छाया प्रति  को जमा कर दे |
  • इसके पश्चात् जनसेवा केंद्र (CSC) के एजेंट द्वारा सभी दस्तावेज़ों का सत्यापन करके योजना के तहत पंजीकरण सुनिश्चित करेंगे तथा आपको पंजीकरण प्रदान करेंगे |
  • इसके पश्चात् 10 से 15 दिन के बाद आपको जन सेवा केंद्र के द्वारा आयुष्मान भारत का गोल्डन कार्ड प्रदान किया जायेगा |इस पारकर आपका पंजीकरण सफल हो जायेगा |

Helpline Number

  • 14555/1800111565

Quick Links

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख (रजिस्ट्रेशन) आयुष्मान भारत योजना | Ayushman Bharat Yojana Online Apply 2020 जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Ayushman Bharat Yojana Online Apply 2020 के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

क्या आप जानते है की पेंशन योजना के अंतर्गत 60 की आयु के बाद आपको अनेक लाभ मिलने वाले है। अटल पेंशन योजना के तहत आपको किस प्रकार लाभ मिलेगा और आपको (Atal Bihari Pension Yojna) कैसे करना इसके बारे में आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख (रजिस्ट्रेशन) आयुष्मान भारत योजना | Ayushman Bharat Yojana Online Apply 2020 पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

आपको यह भी पसंद आ सकता हैं

(पंजीकरण) उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजना: मजदूर भत्ता योजना ऑनलाइन आवेदन फॉर्म

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) – Pradhan Mantri Awas Yojana Details Hindi

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, ऑनलाइन फॉर्म | Fasal Bima Yojana Bihar 2020

अंतिम निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि Ayushman Bharat Yojana Online Apply 2020 उसके लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है? इस योजना के क्या लाभ है? और आप कैसे Apply कर सकते है?

इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment