प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 | Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट | PM Kisan Samman Nidhi Scheme New List | पीएम किसान सम्मान निधि योजना सूची ऑनलाइन | pmkisan.gov.in Portal Kisan New List

हेल्लो फ्रेंड्स आज की पोस्ट में हम जानेंगे की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है, इसमें कौन कौन से लोग भाग ले सकते है, कैसे ऑनलाइन अप्लाई करते है, इसमें कैसे रजिस्ट्रेशन कराया जाता है, साथ ही हम ये भी जानेंगे की क्या इस योजना लिस्ट में हमारा नाम है या नही, तो सभी जानकारी के लिए बने रहिये हमारे साथ ।

भारत केंद्र सरकार द्वारा किसानों को सम्मान प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री की ओर से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का आगाज हुआ है प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत उन किसानों को आर्थिक सहायता दी जाएगी । जिनकी जमीन जायदाद कम है या वे लोग बीपीएल श्रेणी में आते हैं ।

Kisan Samman Nidhi Yojana List 2020 Highlights

योजना का नामकिसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीदेश के छोटे और सीमांत किसान
उद्देश्यकिसानो को आर्थिक सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://www.pmkisan.gov.in/

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना | Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत भारत सरकार द्वारा देश के छोटे तथा सीमांत किसानों को सपोर्ट करने के लिए तथा उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत की गई है ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत 1 फरवरी 2019 से हुई है इस योजना की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में हुई है ।

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल द्वारा बजट 2020 में भी प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई इस योजना के कई अन्य कार्य संपन्न होने की भी बात की है साथ ही इस बजट में केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई । किसानों की प्रति इस योजना को एवं महत्व दिया गया है और उसे 2020 में निश्चित रूप से चलाने का भी सुझाव दिया है ।

इस योजना में किसानों को सम्मान के साथ देश की अत्यधिक छोटे सीमांत किसान जिनके पास वह हेक्टेयर तक खेती योग्य जमीन है । उन्हें केंद्र सरकार द्वारा सालाना ₹6000 आर्थिक सहायता दी जाएगी यह ₹6000 की राशि किसानों के बैंक खाते में जमा की जाएगी ।

यह राशि केंद्र सरकार द्वारा तीन किस्तों में जमा होगी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2019 के चुनावी रैलियों के दौरान इस योजना की शुरुआत की थी । और इस योजना की घोषणा की थी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जीत के बाद इस घोषणा को सुचारू रूप से शुरू कर दिया है और साल 2020 के बजट में भी इस घोषणा को महत्व दिया जा चुका है कई लोगों के खाते में पैसे भी जमा हो चुके हैं ।

पीएम किसान सम्मान निधि नई अपडेट

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत करोना वायरस(Corona Virus) की आपदा को देखते हुए सरकार द्वारा  माह अप्रैल के पहले सप्ताह में लगभग 8.69 करोड़ लाभार्थियों को रुपए 2000 की किस्त प्रदान की जाएगी | यह धनराशि सीधे बैंक ट्रांसफर के माध्यम से सभी लाभार्थियों के खाते में जमा कराई जाएगी यदि आप भी किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत लाभार्थी हैं तो आप नीचे दिए गए प्रक्रिया के माध्यम से आसानी से अपना नाम खोज सकते हैं

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 का उद्देश्य | Aim Of The Pradhanmantri Kisaan samman nidhi Yojna  

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई इस योजना के अंतर्गत ₹6000 छोटे तथा सीमांत किसान जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम जमीन है उनके खाते में 3 किस्तों में ट्रांसफर किया जाएंगे लाभार्थियों के बैंक खाते में यह राशि केंद्र सरकार द्वारा ट्रांसफर की जा रही है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने साल 2020 के शुरुआत में बेंगलुरु में हुई रैली के दौरान 12 करोड छोटे तथा सीमांत किसानों के खाते में एक बटन दबाकर इस योजना की शुरूआत करते हुए 12 करोड़ किसानों के खाते में पहली किस्त जमा की है ।

इस योजना के तहत लगने वाली कुल लागत 75 ,000 करोड़ रूपये है । प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना  के ज़रिये  2.25 करोड़ लाभार्थी किसानो  को  अगली किस्त 31 मार्च 2020 को उनके खाते में केंद्र सरकार द्वारा डाल दी जाएगी ।

भारत एक कृषि प्रधान देश माना जाता है और आज भी भारत में 75 फ़ीसदी लोग खेती करते हैं और कृषि पर ही निर्भर है । हालांकि कृषि द्वारा हो रही पैदावार हर वक्त बराबर नहीं होती है कभी किसानों को मुनाफा होता है तो कभी काटा भी होता है ।

इसी को लेकर केंद्र सरकार द्वारा यह योजना चलाकर छोटे तथा सीमांत किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान की जा रही है और प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत साल 2020 में किसानों को आर्थिक सहायता प्रदान करना अपना प्रमुख लक्ष्य होगा ।

Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna Me Online Apply Kaise Kre

भारत सरकार द्वारा किसान सम्मान निधि योजना 2020 से जुड़ी हुई जानकारी इस योजना की ऑफिशियल वेबसाइट http://pmkisan.gov.in/ पर अपडेट कर दी गई है आप ईमित्र के जरिए या अपने मोबाइल से इस ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर आवेदन भर सकते हैं ।

इस योजना के तहत ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों की सूची बनाई गई है जिस सूची में शामिल किसानों को अगले 5 साल तक ₹6000 हर साल दिया जाएगा ।

प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई किसान सम्मान निधि योजना में आवेदन के लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होती है जिन्हें आपको ऑनलाइन वेबसाइट या ईमित्र पर देकर सबमिट करवाना होता है ।

उसमें 2 हेक्टेयर तक से कम जमीन का प्रमाण पत्र, कृषि भूमि के कागजात, आधार कार्ड, पहचान पत्र ,आईडी प्रूफ ,बैंक खाता पासबुक, मोबाइल नंबर, अपना एड्रेस प्रूफ, खेत की जानकारी अपना पासपोर्ट साइज फोटो, ( जो खेत का मालिक है) तथा इसके साथ ही ई मित्र साथी द्वारा दिए गए फॉर्म पर अपने हस्ताक्षर करने के बाद यह फॉर्म सबमिट होता है और जब आप इस योजना से जुड़ जाते हैं तो आपके बैंक खाता में सीधा पैसा केंद्र सरकार द्वारा जमा हो जाएगा ।

देश के जो इच्छुक लाभार्थी किसान को इस योजना से जुड़ने के लिए कुछ स्टेप 

इस पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है वह नीचे दिए तरीके को फॉलो करे और योजना का लाभ उठाये ।

सर्वप्रथम आवेदक को योजना की ऑफिसियल वेबसाइट जो गवर्नमेंट द्वारा  प्रोवाइड करवाई गई है इस  पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने कंप्यूटर स्क्रीन पर होम पेज खुल जायेगा ।

इस होम पेज पर आपको किसान फॉर्म का ऑप्शन दिखाई देगा । इस ऑप्शन पर क्लिक करे इस ऑप्शन में आपको तीन और ऑप्शन दिखाई देंगे ।

इनमे से आपको नए रजिस्ट्रेशन फॉर्म के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा । इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने नया रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसे फिल  करके आप अपना आवेदन लगा सकते हैं ।

Seva Bhoj Yojna भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय द्वारा लॉन्च की गई एक केंद्रीय क्षेत्र योजना है। जिसमें जिन धार्मिक संस्थान में मुफ्त में भोजन, प्रसाद , लंगर (सामुदायिक रसोई) और भंडारा की सामग्री पे जो केंद्रीय वस्तु एवं सर्विस टैक्स (सीजीएसटी) और Integrated Goods and Service Tax (IGST) के जो पैसे है वो सरकार उन धार्मिक संस्थान को वापस कर देगी।

 

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखे ? | Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna 2020 List Kaise Check Kre

देश के जो इच्छुक लाभार्थी पीएम किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे ।

  • सर्वप्रथम लाभार्थी को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की Official Website पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।

pradhanmantari-kisan-samman-nidhi-yojana-2020

 
  • इस होम पेज पर आपको Farmer Corner का विकल्प दिखाई देगा । आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा । इस ऑप्शन में आपको Beneficiary List का ऑप्शन दिखाई देगा आपको इस ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।

kisna-samman-nidhi-yojana-2020

 

 
  • ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने आगे का पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको कुछ जानकरी जैसे स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट, सब  डिस्ट्रिक्ट ब्लॉक, विलेज आदि का चयन करना होगा ।

pradhanmantari-kisna-samman-nidhi-yojana-2020

  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको Get Report के बटन पर क्लिक करना होगा । बटन पर क्लिक करने के बाद आपके समाने अगला पेज खुल जायेगा । इस पेज पर आपको beneficiary List खुल जायेगा ।
  • अब आप इस लिस्ट में आप अपना नाम देख सकते है ।

प्रधानमंत्री किसान समान निधि योजना से जुड़ी जानकारी आप ऑफिशियल वेबसाइट द्वारा प्राप्त कर सकते हैं इसके और भी कई फायदे हैं जिसे भी आप ऑफिशल वेबसाइट की टर्म्स एंड कंडीशन में जाकर पढ़ सकते हैं । यह भारतीय गवर्नमेंट द्वारा चलाई गई एक योजना है जिसका मकसद छोटे तथा सीमांत किसानों को सहायता प्रदान करना है

PM Kisan Self Registered/CSC Farmer Online Check

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा । ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको Farmers Corner के ऑप्शन में से Status of  Self Registered/CSC Farmers के विकल्प पर क्लिक करना होगा ।ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आगे का पेज खुल जायेगा ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

  • इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर , इमेज कोड, कैप्चा कोड आदि भरनी होगी । सभी  जानकारी भरने के बाद आपको Search के बटन पर क्लिक करना होगा ।
  • इसके बाद आपको नीचे पीएम किसान  सम्मान निधि योजना की वर्तमान स्थिति दिखाई देगी ।

मोबाइल ऍप के ज़रिये किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे चेक करे ?

इस योजना के अंतर्गत  देश के किसानो को आसान तरीके से लाभ पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार एक मोबाइल ऍप शुरू किया है इस मोबाइल ऍप  के माध्यम से देश के किसान भाई अब योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाये बिना ही इस योजना के बारे में अधिकांश जानकारी जैसे लाभार्थी की स्थिति, पंजीकरण की स्थिति, हेल्पलाइन नं प्राप्त कर सकते है।

उम्मीदवार नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से सूची और भुगतान की स्थिति की जांच कर सकते हैं। नीचे दिए गए तरीके का पालन करके मोबाइल ऍप को डाउनलोड कर सकते है ।

  • सर्वप्रथम लाभार्थी अपने एनरोइड मोबाइल पर प्ले स्टोर पर जाना होगा ।प्ले स्टोर पर जाने के बाद आपको सर्च बार में PMKISAN GoI एप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा ।
  • https://play.google.com/store/apps/details?id=com.nic.project.pmkisan&hl=en

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

  • एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के बाद एप्लीकेशन  को ओपन करे ।ओपन के बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा ।
  • इस होम पेज पर आपको ऐप पर उपलब्ध सभी सेवाएं दिखाई देंगी ।जैसे Check Beneficiary Status , Edit Aadhaar Details , Self Registered Farmer Status , New Farmer registration , About the scheme ,PM -Kisan Helpline आदि ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना

PMkisan.gov.in Portal-Kisan Samman Nidhi Yojana Website

इस Kisan Samman Nidhi Yoajana Website पर केंद्र सरकार देश के किसान भाइयो को कई  प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है। इस ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से देश के लोग योजना से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है और इस pmkisan.gov.in Portal पर देश के किसान Farmers Corner के ऑप्शन पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते है और अपने आवेदन की स्थिति देख सकते है ,लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम खोज सकते है और पीएम किसान मोबाइल ऍप डाउनलोड कर सकते है । इस ऑनलाइन पोर्टल पर देश के किसान इस योजना के अंतर्गत बड़ी ही आसानी से आवेदन कर सकते है और योजना का लाभ उठा सकते है।

किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन नम्बर

देश के जिन किसानो इस योजना से जुड़ी कोई भी परेशानी है तो वह नीचे दिए गए हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकते है ।
PM-KISAN Help Desk
Phone: 011-23381092
155261 / 1800115526 (Toll Free)
Phone: 91-11-23382401
Email: pmkisan-ict[at]gov[dot]in

अंतिम विचार

प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि योजना क्या है, और इसमें कैसे अप्लाई करते है, इन सभी की जानकारी अब आपको मिल चुकी होगी, मुझे उम्मीद है, की आपको यह आर्टिकल बेहद पसंद आई होगी,

इस टॉपिक से रिलेटेड कोई भी सवाल आपके मन में उठ रहे है, तो आप हमे कमेंट के जरिये पूछ सकते है, हम अवश्य जबाब देंगे |

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 | Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna in Hindi जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna in Hindi Mein के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

इस बिहार छात्रवृत्ति योजना की मदद से ना सिर्फ ये छात्र अपनी आगे की पढाई कर पाएँगे| बल्कि उनके उज्जवल भविष्य का निर्माण भी होगा| किसी भी देश एवं राज्य की तरक्की तभी होती है जब उस राज्य के युवा काबिल हो| यह स्कॉलरशिप योजना न सिर्फ उवाओं के सशक्तिकरण में बल्कि देश के सशक्तिकरण में भी लाभ कारी साबित होगी|

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ई पास यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है। ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए लोग अपने ई पास जनरेट कर सकते हैं और लोगों को बेहतर सुविधा प्रदान कर सकते हैं। हालांकि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जारी करने के पश्चात भी सोशल डिस्टेंसिंग का मुख्य तौर पर ख्याल रखने की बात कही है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना 2020 | Pradhanmantri Kisan Samman Nidhi Yojna in Hindi पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment