{ऑनलाइन फॉर्म} कन्या सुमंगला योजना 2020 | Kanya Sumangala Apply Online Registration

Kanya Sumangala Yojana 2020 | UP Kanya Sumangala Scheme 2020| कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन | Apply Online, Application Form

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा देश की बच्चियों के लिए एक योजना निकाली गई है। इस योजना का नाम कन्या सुमंगला योजना 2020 रखा गया है। इस योजना के तहत देश में हर एक बच्ची के जन्म पर उसके परिवार को कुल 6 किस्तों में 15000 की धनराशि दी जाएगी। इस योजना के तहत यूपी सरकार देश की हर एक बेटी को उच्च शिक्षा प्राप्त करने का उद्देश्य तय किया है।

योगी आदित्यनाथ ने यूपी के गरीब परिवार में जन्म लेने वाली बेटियों के लिए इस योजना की शुरुआत की है। यूपी में इस योजना का लाभ उठाने के लिए कई ऐसे परिवार उपलब्ध हैं। जिन्हें वाकई में इस योजना की जरूरत है।

उत्तर प्रदेश मैच चलाई जाने वाली योजना से यूपी सरकार द्वारा 12 सौ करोड़ रुपए का बजट तय किया गया है और इस बजट को कन्या सुमंगला योजना 2020 के अंतर्गत सभी परिवारों को दिया जाएगा।

Contents

कन्या सुमंगला योजना 2020

देशभर में चल रहे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की अवधारणा को मजबूत बनाने के लिए राज्य सरकार ने कन्या सुमंगला योजना की शुरुआत की है। कन्या सुमंगला योजना के तहत महिलाओं की सशक्तिकरण को भी मजबूत बनाया जा सकता है। कन्या सुमंगला योजना 2020 के तहत राज्य सरकार हर बेटियों को कुछ धनराशि प्राप्त करवाती है। जो कि 6 किस्तों में मिलती है।

कन्या सुमंगला योजना मैं आवेदन करने के लिए लाभार्थी के परिवार में दो बच्चे होने चाहिए यदि किसी महिला को प्रसव में जुड़वा बच्चे होते हैं। तो उसको तृतीय संतान के रूप में लड़की को भी लाभ मिलता है। अगर तिथि प्रसव में दो जुड़वा लड़के होती है। तो ऐसी स्थिति में केवल तीनों लड़कियों को इस योजना का लाभ मिलता है।

राज्य सरकार द्वारा कन्या सुमंगला योजना के जरिए बालिकाओं को ₹15000 की धनराशि दी जाती है और यह धनराशि बालिकाओं को कुल 6 किस्तों में दी जाएगी। कन्या सुमंगला योजना 2020 में आवेदन करने के लिए परिवार की वार्षिक आय 300000 से कम होनी चाहिए। उत्तर प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए कुल 12 सौ करोड रुपए का बजट इकट्ठा किया है और यह पूरा बजट देश की लड़कियों को या जाएगा और उन्हें भी उच्च शिक्षा प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना

उत्तर प्रदेश मैं योगी आदित्यनाथ ने देश की बच्चियों के लिए एक योजना निकाली है। यह योजना मात्र यूपी के निवासियों के लिए है इस योजना में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने यूपी की बच्चों को विशेष ध्यान में रखते हुए निकाला है। क्योंकि उत्तर प्रदेश में कई ऐसे गरीब परिवार है। जिनकी बच्चियां शिक्षा ग्रहण नहीं कर पाती है और वह पीछे रह जाती हैं। उसी को नजर में रखते हुए योगी सरकार ने हर गरीब परिवार में पैदा होने वाली बच्ची की शिक्षा के लिए ₹15000 की राशि तय की है। यह राशि कुल 6 किस्तों में दी जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना उत्तर प्रदेश में चलाई जा रही है। लेकिन इस योजना की सराहना पूरे देश में हो रही है। वैसे भी उत्तर प्रदेश में योगी सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई गई है। लेकिन यह योजना काफी अहम मानी जाती है।

 मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के तहत गरीब परिवार की बच्चियां भी उच्च शिक्षा प्राप्त कर पाएगी। उत्तर प्रदेश में महिलाओं शिक्षा और महिला सम्मान को लेकर यह कन्या सुमंगला योजना चलाई जा रही है। यह योजना सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही नहीं पूरे देश भर में चल रही है।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के आवेदन के लिए जरूरी दस्तावेज

इस योजना में आवेदन करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज जरूरी है।

  1. बालिका का जन्म प्रमाण पत्र
  2. माता-पिता का आधार कार्ड
  3. पैन कार्ड
  4. ड्राइविंग लाइसेंस
  5. वोटर कार्ड
  6. पासपोर्ट
  7. बैंक पासबुक
  8. आय प्रमाण पत्र
  9. बालिका की नवीनतम फोटो
  10. अगर किसी व्यक्ति ने किसी बालिका को गोद लिया है। तो गोद लेने का प्रमाण पत्र
  11. निवास प्रमाण पत्र

इन सभी दस्तावेज के आधार पर इस योजना में आवेदन किया जा सकता है। इस योजना में नवीनतम आय प्रमाण पत्र अपलोड करना जरूरी होता है। क्योंकि आय प्रमाण पत्र के आधार पर ही इस योजना के आवेदन फॉर्म को अप्रूव किया जाता है।

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना के जरूरी मापदंड

इस योजना में आवेदन करने के लिए बालिका के माता-पिता को लेकर कुछ जरूरी मापदंड रखे गए हैं। उन मापदंड को पालन करने वाले परिजनों को ही इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।

  1. इस योजना के लिए आवेदन करने वाले आवेदन कर्ता के पास उत्तर प्रदेश का स्थाई निवास होना जरूरी है और इस स्थाई निवास का प्रमाण-पत्र भी अवश्य है।
  2. मूल निवास प्रमाण पत्र के तौर पर आधार कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस या सरपंच द्वारा सत्यापित प्रमाण पत्र भी मान्य होगा।
  3. लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 300000 से कम होना जरूरी है। तीन लाख से अधिक वार्षिक आय वाले परिवार को इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।
  4. लाभार्थी के परिवार में न्यूनतम 2 बालिकाओं को इस योजना का फायदा मिल सकता है। इसके अलावा अगर लाभार्थी के परिवार में एक लड़का है और एक लड़की तो सिर्फ एक ही लड़की को योजना का फायदा मिलेगा। कुल मिलाकर बात यह है। कि 2 बच्चों से अधिक लाभार्थी के परिवार को इस योजना का फायदा नहीं मिल सकता।
  5. यदि किसी महिला को दूसरी प्रसव के दौरान जुड़वा बच्चे होते हैं और जुड़वा बच्चों में एक लड़की हो, तो इस योजना का लाभ परिजनों को प्रदान किया जाएगा। यदि दूसरी प्रसव के दौरान जुड़वा बच्चों में दोनों लड़कियां ही है। तो भी इस योजना का फायदा परिजनों को प्राप्त होगा।
  6. यदि किसी परिवार द्वारा अनाथ बालिका को गोद लिया जाता है। तो उस परिवार को भी 2 बालिकाओं तक इस योजना का फायदा मिल सकता है।

कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन

उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना में आवेदन करने के लिए कई प्रकार के स्टेप आप को फॉलो करने जरूरी होंगे। उसके आधार पर एक बार आपको आवेदन करना होगा। उसके पश्चात अपने आईडी में निरंतर तौर पर अलग-अलग श्रेणियों के आधार पर दस्तावेज जमा करवाने होंगे। उसी आधार पर आपको निरंतर रूप से इस योजना की किस्त प्राप्त होती रहेगी।

साल 2020 की कन्या सुमंगला योजना में ऑनलाइन पंजीकरण स्वीकार कर दिए गए हैं। इससे पहले ऑफलाइन तरीके से पंचायत के माध्यम से इन योजनाओं को संपन्न किया जा रहा था। लेकिन अब आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दी गई सभी स्टेप को फॉलो करें।

1. आपको सबसे पहले यह कन्या सुमंगला योजना ऑनलाइन आवेदन की वेबसाइट पर जाना होगा 

Kanya Sumangala Apply Online Registration

2. उसके बाद ऐसी स्क्रीन दिखाई देगी जैसी आपको निचे  में दिख रही है तो आपको सिटीजन सर्विस पोर्टल पर क्लिक करना है 

3. जैसे ही आप सिटीजन सर्विस पोर्टल पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक नया पेज खुलता है। इस पेज में रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलता है। जिसे आवेदक द्वारा भरने के पश्चात नीचे स्क्रॉल डाउन करते हुए इस कन्या सुमंगला योजना के ट्रांस और कंडीशन को सहमत करके “जारी रखें” बटन पर क्लिक करें।

Kanya Sumangala Yojana

 

4.जब आप रजिस्ट्रेशन फॉर्म पूरी तरह से भर लेते हैं और जारी पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक नया पेज खुलता है। जहां आपके द्वारा डाले गए मोबाइल नंबर के माध्यम से आपके मोबाइल नंबर को वेरीफाई किया जाता है। आपके मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड आता है। उसे डाल कर आप अपने मोबाइल नंबर को वेरीफाई करें।

Kanya Sumangala Yojana 2020

Mukhya Mantari Kanya Sumangala Yojana 2020

5. ओटीपी डालने के पश्चात आपका पंजीकरण तक सफलतापूर्वक हो जाएगा और आपको यूज़र आईडी मिलेगा। उस user-id के तहत आप अगली इसके लिए भी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं। यूज़र आईडी के साथ आपका पासवर्ड वही रहेगा,जो आपने रजिस्ट्रेशन फॉर्म के दौरान चुना है।

6. अब आप अपनी यूजर आईडी और पासवर्ड को डालकर कन्या सुमंगला योजना के पोर्टल को खोल सकते हैं।

7. कन्या सुमंगला योजना पोर्टल मेल लोगिन होने के पश्चात अपनी जानकारी को एक बार पुनः से देख लें और बाकी सभी दस्तावेज को अपलोड कर ले। यह सभी करने के पश्चात पूर्ण रूप से अपने इस फॉर्म को सबमिट कर दें।

8. जैसे ही आप सबमिट पर क्लिक करते हैं। तो आपके एप्लीकेशन नंबर स्क्रीन पर दिखाई देते हैं। उनको नोट कर ले। ताकि उन्हीं एप्लीकेशन नंबर के आधार पर आपके एप्लीकेशन फॉर्म की स्टेटस का पता लगाया जाएगा।

9. इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के पश्चात आपका उत्तर प्रदेश कन्या सुमंगला योजना का फॉर्म पूरी तरह से पंजीकृत हो जाएगा।

10. इस योजना की टीम द्वारा निरीक्षण के पश्चात आपके फोरम को अप्रूव करके पहले किस्त प्रदान कर दी जाएगी। और उसके पश्चात तक लगातार दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात किस्ते प्राप्त होती रहेगी।

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना के चरण

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना को अलग-अलग चरणों में बांटा गया है। उन्हीं चरणों के आधार पर लाभार्थी कन्याओं को इस योजना का लाभ प्राप्त होता है। बच्ची के जन्म से लेकर उसके विवाह तक कि यह श्रेणी का क्रम इस योजना में जोड़ा जाता है।

श्रेणी के प्रकारदी जाने वाली धनराशि  
श्रेणी 1 – कन्या के 1 अप्रैल 2019 या इसके बाद जन्म होने पर तथा इस योजना के तहत कन्या के लिए आवेदन जन्म से लेकर 6 माह के  अंदर करना होगा2000 रूपये की धनराशि दी जाएगी|
श्रेणी 2 – कन्या के एक वर्ष के तक के पूर्ण टीकाकरण के उपरांत1000 रूपये की धनराशि दी जाएगी |
श्रेणी 3 –  कन्या के कक्षा 1 में प्रवेश लेने पर2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |  
श्रेणी 4 – कन्या के कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर2000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |  
श्रेणी 5 – इसके बाद कक्षा 9 में प्रवेश लेने के उपरांत3000 रूपये की धनराशि  
श्रेणी 6 – कक्षा 10 /12 वी  उत्तीर्ण करके चालू शैक्षिणिक सत्र के दौरान स्नातक /डिग्री या कम से कम दो वर्षीय डिप्लोमा में प्रवेश लेने पर5000 रूपये की धनराशि प्रदान की जाएगी |

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी कन्याओं के लिए अलग-अलग श्रेणियां बनाई गई है।

श्रेणी 1 – नवजात बालिकाओ के लिए

– उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना 2020 के अनुसार 1 अप्रैल 2020 या उसके बाद जन्म लेने वाली बालिकाएं के लिए यह आवेदन भरे जाएंगे।

– इस सुमंगला योजना मे आवेदन करने के लिए लाभार्थी बालिका का आवेदन जन्म के 6 महीने के भीतर करना अनिवार्य है। उसके बाद आवेदन करने में कई प्रकार की दिक्कत उत्पन्न हो सकते हैं और आवेदन रिजेक्ट भी किया जा सकता है।

– सुमंगला कन्या योजना में आवेदन करने के लिए बालिका के दस्तावेज के तौर पर जन्म प्रमाण पत्र अपलोड करना अनिवार्य है।

– बालिका के जन्म प्रमाण पत्र के साथ प्रश्न पंजीकरण का प्रमाण पत्र भी अपलोड करना अनिवार्य होता है। ताकि सरकारी कर्मचारी बालिका के जन्म दिनांक का सत्यापन हॉस्पिटल के अनुसार आसानी से कर सकें।

– जब बालिका का आवेदन सफलतापूर्वक सबमिट हो जाता है और उसके पश्चात उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पहली की बालिका के माता-पिता को प्रदान कर दी जाती है।

श्रेणी 2 – टीकाकरण पूर्ण करने के पश्चात

अब दूसरी किस्त  प्राप्त करने के लिए कई प्रकार के दस्तावेज अपलोड करने होते हैं। उनके पश्चात ही दूसरी किस्त प्राप्त हो सकती है।

– जब बच्ची बड़ी हो जाती है। तो बालिका को टीका लगाना अनिवार्य है और टीकाकरण की प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात दूसरी किस्त के लिए आवेदन किया जा सकता है। हालांकि इसमें आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है। कुछ दस्तावेज उसी आवेदन फॉर्म में अपलोड करने होते हैं।

– टीकाकरण पूर्व होने के पश्चात टीकाकरण कार्ड को अपलोड करना होता है।

– टीकाकरण कार्ड के साथ ही सरपंच का शपथ पत्र भी अपलोड करना जरूरी है।

– जब यह दस्तावेज सबमिट हो जाते हैं। उसके पश्चात उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत बालिका के परिजनों को दूसरी किस्त प्रदान की जाती है।

श्रेणी 3 – बालिका के कक्षा 1 में प्रवेश करने के पश्चात

अब इस योजना की तीसरी किस्त प्राप्त करने के लिए और कई प्रकार के दस्तावेज अपलोड करने जरूरी होते हैं।

– सरकारी या प्राइवेट मान्यता प्राप्त स्कूल में दाखिला होने के पश्चात बच्ची के एडमिशन फॉर्म की कॉपी साथ ही एक प्रार्थना पत्र जो उस विद्यालय के प्रिंसिपल द्वारा अटेस्टेड हो।

– इन सभी दस्तावेज को दाखिला लेने वाले साल के 31 जुलाई से पहले जमा करना अनिवार्य है।

– बालिका के कक्षा 1 में प्रवेश करने के पश्चात विद्यालय प्रमाण पत्र के साथ विद्यालय मे बालिका के रजिस्ट्रेशन कोड और विद्यालय का कोड भी डालना जरूरी है।

– यह सभी दस्तावेज अपडेट होने के पश्चात बालिका के माता-पिता को तीसरी किस्त इस योजना से प्राप्त हो जाती है।

श्रेणी 4 – बालिका के कक्षा 6 में प्रवेश करने के पश्चात

इस योजना की चौथी किस्त प्राप्त करने के लिए और कई दस्तावेज सबमिट करने होते हैं।

– बालिका के पांचवी कक्षा उत्तीर्ण करने की मार्कशीट साथ ही छठी कक्षा में एडमिशन के कोई एक प्रूफ 31 जुलाई से पहले जमा करना अनिवार्य है।

– अगर किसी बालिका ने स्कूल को  बदल दिया है। तो विद्यालय का प्रमाण पत्र , विद्यालय रजिस्ट्रेशन कोड और बालिका का रजिस्ट्रेशन कोड अपलोड करना जरूरी है।

– यह सभी दस्तावेज संपूर्ण होने के पश्चात चौथी किस्त इस योजना द्वारा उत्तर प्रदेश सरकार परिजनों को प्रदान कर देगी।

श्रेणी 5 – बालिका के कक्षा 9 में प्रवेश करने के पश्चात

इस योजना की पांचवी किस प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करने अनिवार्य है।

– आठवीं कक्षा के उपयोग होने की मार्कशीट के साथ एक शपथपत्र लगाकर अपलोड करना होगा।

– अगर किसी बालिका ने विद्यालय को बदला है। तो विद्यालय का प्रमाण पत्र विद्यालय का कोड और बालिका के रजिस्ट्रेशन कोड भी अपलोड करना जरूरी होगा।

– यह सभी दस्तावेज सबमिट करने के पश्चात पांचवी के परिजनों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा इस योजना के तहत दी जाएगी।

श्रेणी 6 –  स्नातक, डिग्री तथा 2 साल की डिप्लोमा के लिए प्रवेश करने के पश्चात

बालिका को छठवीं बालिका के स्नातक डिग्री या 2 साल के डिप्लोमा को प्राप्त करने के लिए कॉलेज या किसी अन्य विश्वविद्यालय में एडमिशन के पश्चात प्राप्त होगी। इसके लिए निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करने होंगे।

– विश्वविद्यालय का प्रमाण पत्र विश्वविद्यालय का एडमिशन फॉर्म साथ ही बारहवीं कक्षा के उत्तीर्ण होने का प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा। यह प्रमाण पत्र 30 सितंबर से पहले अपलोड करना अनिवार्य है।

– साथ ही विश्वविद्यालय द्वारा कॉलेज में प्रवेश होने की दाखिला प्रवेश शुल्क की रसीद की कॉपी अपलोड करवानी अनिवार्य है।

– यह सभी दस्तावेज जमा होने के पश्चात बालिका को छठवीं के प्राप्त हो जाएगी।

यह किस्त इस योजना की अंतिम किस्त है जो बालिका के स्नातक या डिप्लोमा के लिए विश्वविद्यालय में प्रवेश करने के पश्चात प्राप्त होती है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख {ऑनलाइन फॉर्म} कन्या सुमंगला योजना 2020 | Kanya Sumangala Apply Online Registration जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को कन्या सुमंगला योजना 2020 के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

क्या आप जानते है की पेंशन योजना के अंतर्गत 60 की आयु के बाद आपको अनेक लाभ मिलने वाले है। अटल पेंशन योजना के तहत आपको किस प्रकार लाभ मिलेगा और आपको (Atal Bihari Pension Yojna) कैसे करना इसके बारे में आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते है।

Ayushman Bharat Yojana प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2018 को लाल किले की प्राचीर से घोषणा की थी कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य  योजना, जिसे आयुष्मान भारत योजना के रूप में भी जाना जाता है, को आरएसएस के विचारक पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी की जयंती पर 25 सितंबर 2018 से देश भर में लॉन्च किया जाएगा।

भारत में बढ़ते हुए बाल कन्या विवाह को रोकने के लिए बिहार सरकार ने पहल करते हुए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को लागू किया है। जिसके तहत लड़कियों के जन्म और पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ राशि दी जाएगी इस योजना के माध्यम से लड़कियों के परिवार को आर्थिक सहायता दी जाएगी, इस योजना के लिए आप ऑनलाइन भी अवेदन कर सकते हो। इस के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख कन्या सुमंगला योजना 2020 | Kanya Sumangala Apply Online Registration पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment