अटल पेंशन योजना की पूरी जानकारी – Atal Pension Yojna Details in Hindi

अटल पेंशन योजना क्या है? Atal Pension Yojna Details in Hindi – प्रिय दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं की हम आपको हमारी इस वेबसाइट में भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के बारे में बताते रहते हैं। आज भी हम आपको भारत सरकार के द्वारा चलाई जा रही पेंशन योजना के बारे में बताने जा रहे हैं। इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना रखा गया है जिसकी शुरुआत भारत के वित्त मंत्री श्री अरुण जेटली जी के द्वारा फरवरी 2015 में की थी।

जैसा कि हम सब जानते हैं हमारे देश में बहुत से ऐसे ग़रीब परिवार हैं जो बुढ़ापे के समय उनके पास घर चलाने के लिए आय का साधन नहीं होता। जो कि उनके लिए बुढ़ापे में एक समस्या का सबब बन जाता है लेकिन अब भारत सरकार ने इस समस्या को ध्यान में रखते हुए और बुढ़ापे में परिवार की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए अटल पेंशन योजना (Atal Bihari Pension Yojna in Hindi) की शुरुआत की है। इस योजना के अंतर्गत 60 बर्ष की आयु के बाद पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी ताकि व्यक्ति अपने बुढ़ापे में अच्छा जीवन व्यतीत कर सके। तो यदि आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसलिए को ध्यानपूर्वक पढ़ें। इस लेख में हम आपको वह सब जानकारी देंगे जिसके द्वारा आप अटल पेंशन योजना का लाभ ले सकेंगे।

 

अटल पेंशन योजना है? (What Is Atal Pension Scheme Hindi)

दोस्तों भारत सरकार के द्वारा बहुत सी ऐसी सरकारी योजनाओं का शुभारंभ किया गया है। जिनका डायरेक्ट फायदा ग़रीब परिवारों को मिलेगा। अटल योजना के द्वारा भारत के नागरिकों को बीमारी दुर्घटना तथा वृद्धावस्था में आय की चिंता नहीं करनी पड़ेगी क्योंकि इस पेंशन योजना के अंतर्गत 60 की आयु के बाद आपको अनेक लाभ मिलने वाले है। अटल पेंशन योजना के तहत आपको किस प्रकार लाभ मिलेगा और आपको (Atal Bihari Pension Yojna) कैसे करना इसके बारे में आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते है।

 

अटल पेंशन योजना उद्देश्य (Atal Bihari Pension Yojna Details in Hindi)

भारत सरकार का अटल पेंशन योजना (Pradhanmantri Atal Bihari Pension Yojna) को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य मज़दूर – कामगार जिनकी आर्थिक स्थिति अच्छी नही है और बुढ़ापे में मेहनत करके पैसा कमाने में असमर्थ हो जाते है तो उनका बुढ़ापा अच्छे से व्यतीत हो सके उनके लिए 60 साल की आयु के बाद पेंशन के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान करना है। जानकारी के लिए बता दे कि इस योजना का लाभ 18 से 40 बीच के आयु के लोग उठा सकते है साथ ही इस योजना का लाभ लोगो तक पहुंचाने के लिए कुछ मात्रादण्ड को निर्धारित किया है जिनके बारे में नीचे हमने विस्तार से बताया है, सो अपनी बेहतर जानकारी के लिए हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े

 

अटल पेंशन योजना के लिए योग्यता (Atal Bihari Pension Yojana Eligibility)

अगर आप इस योजना का लाभ उठाना चाहते है और इसके लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास अपना बैंक खाता होना अनिवार्य है साथ ही बैंक खाते से आपका आधार कार्ड नंबर लिंक होना जरूरी है ताकि आपका इस योजना के तहत हो प्रिमियम कटेगा वो आधार कार्ड के जरिये आसानी से जमा हो सके।

atal pension yojna details in hindi

 

अटल पेंशन योजना के अंतर्गत जमा होने वाला प्रीमियम

अटल पेंशन योजना के तहत हर माह आपके बैंक खाते से न्यूनतम 42 और अधिकतम 210 रुपये का प्रीमियम हर काटा जाएगा। जिसका लाभ सीधे आपकी 60 साल की आयु के बाद आपको दिया जायेगा

 

अटल पेंशन योजना के लाभ (Atal Pension Yojana Benefits)

atal bihari pension yojna benefits

  • अटल पेंशन योजना का लाभ आवेदक 60 साल की उम्र के बाद ही उठा सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक भारत का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • अटल पेंशन योजना से आवेदक प्रतिमा 01 हजार, 02 हजार, 03 हजार, 04 हजार, 05 हजार तक की पेंशन का लाभ उठा सकते हैं।
  • यदि इस योजना का लाभ घर का मुखिया ले रहा है तो उसके बाद इस सुविधा का फायदा उनकी पत्नी को मिलता है।
  • इस योजना का फायदा निजी उद्योगों में काम कर रहे लोगों को मिलेगा।
  • योजना का फायदा बहुत से गरीब परिवारों को मिलेगा।
  • जिनकी आय का साधन निजी क्षेत्रों से या ऐसे पैसों से जुड़े हैं जिन्होंने पेंशन के लाभ नहीं मिलेगा।

 

अटल पेंशन योजना ऑफलाइन आवेदन कैसे करे ? (Atal Pension Yojna Offline Form)

अब अगर आप भी अपने बुढ़ापे के जीवन को अच्छी तरह व्यतीत करना चाहते है और इस योजना का लाभ लेना चाहते है तो आपको इसके लिए जरा भी परेशान होने की आवश्यकता नही है बस इसके लिए आपको अपनी उस बैंक शाखा में जाना है जहां आपका बैंक खाता है, वहां बैंक कर्मचारी से अटल पेंशन योजना का फॉर्म लेकर उसमे पूछी सभी जानकारी को भरकर बैंक में जमा कर देना। बस फिर हर आपका प्रीमियम कटता रहेगा जिसका लाभ आपको आपकी 60 बर्ष की आयु के बाद पेंशन के रूप में दे दिया जाएगा।

 

अटल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन ( Atal Pension Yojna Online Application Form)

अगर आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो इसके लिए हमारी नीचे दी गयी स्टेप को फॉलो करते हुए आसानी से इसमे अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते है –

  • सबसे पहले आपको ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है।
  • यहां आपको APY पर क्लिक करना है।
  • Now यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर और आधार कार्ड लिंक नंबर को दर्ज करके इसे लॉगिन कर ले।
  • जैसे ही आप यहां आते है तो यहां आपको एक फॉर्म मिलेगा जहां आपसे आपके बैंक खाता और बैंक से जुड़ी जानकारी के बारे में पूछा जाता है।
  • जहां आपको अपनी पूरी जानकारी जैसे बैंक शाखा, नॉमिनी नाम, प्रिमियम राशि आदि को भरकर फॉर्म को सबमिट कर दे।
  • फॉर्म को सबमिट करते ही आपका अटल पेंशन योजना में रजिस्टट्रेशन हो जाएगा।

अटल पेंशन योजना भारत सरकार की काफी अच्छी योजना है जिसमे आप अपना रजिस्ट्रेशन कर दे यह आपके 60 साल की आयु मतलब की बुढ़ापे के लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकती है। बाकी इस योजना के लिए आवेदन कैसे कर सकते है और अन्य इससे जुड़ी सभी जानकारी के बारे में हम अपने इस लेख में बता चुके है। अगर आपको दी गयी जानकारी में कुछ समझ नही आया हो या फिर इस योजना से जुड़ी किसी अन्य जानकारी के बारे में पूछना है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते है।

 

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Atal Pension Yojna जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Atal Pension Yojna के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

Pradhan Mantri Awas Yojana के बारे में आपने जरूर सुना होगा। यह एक भारत सरकार की योजना है। जिसका उद्देश्य है कि जिन लोगो का खुद का पक्का घर नहीं है उन लोगो को रहने के लिए अपना घर बनाकर दिए जाए।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Atal Pension Yojna Details in Hindi में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment