Bonafide certificate क्या है, मूल निवास प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी हिंदी में

किसी भी व्यक्ति को अपने निवास स्थान का एक प्रमाण पत्र बनवाना जरूरी होता है। जिसे मूल निवास प्रमाण पत्र कहते  हैं। मूल निवास प्रमाण पत्र स्कूल और कॉलेज के समय कई जगहों पर विस्तृत के तौर पर काम आते हैं। स्कॉलरशिप में भी मूल निवास प्रमाण पत्र को जमा करवाना पड़ता है।

मूल निवास प्रमाण पत्र स्कूल लाइफ के अलावा भी अन्य जगह पर दस्तावेज के तौर पर कार्यालय में जमा करवाने की जरूरत पड़ती है।मूल निवास प्रमाण पत्र किसी न किसी तरह से व्यक्ति के निवास स्थान को प्रमाणित करने वाला एक सर्टिफिकेट है। मूल निवास प्रमाण पत्र को अंग्रेजी मे Bonafide Certificate कहते हैं।

बोनाफाइड सर्टिफिकेट (Bonafide certificate) की जरूरत हर व्यक्ति को होती है और बोनाफाइड सर्टिफिकेट सरकार द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया उपलब्ध करवा दी है। हालांकि इससे पहले बोनाफाइड प्रमाण पत्र बनवाने के लिए तहसील के माध्यम से मूल निवास प्रमाण पत्र बनाए जाता था।

लेकिन अब बोनाफाइड प्रमाण पत्र को आप ऑनलाइन बना सकते हैं। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से बोनाफाइड सर्टिफिकेट (Bonafide certificate) के बारे में पूरी जानकारी हिंदी में देंगे, बोनाफाइड प्रमाण पत्र क्या है। प्रमाण पत्र कैसे बनाएं बोनाफाईड प्रमाणपत्र की क्या जरूरत है। इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से मिल जाएंगे।

मूल निवास प्रमाण पत्र क्या है | Bonafide certificate Kya Hai ?

बोनाफाइड सर्टिफिकेट (Bonafide certificate) एक ऐसा दस्तावेज है। जिसके माध्यम से आप के निवास स्थान को सत्यापित किया जाता है। मतलब यह है। कि इस प्रमाण पत्र के जरिए इस बात का सत्यापन होता है। कि आप उसी गांव के निवासी हैं। बोनाफाईड प्रमाणपत्र को हिंदी में मूल निवास प्रमाण पत्र कहते हैं अगर आप एक छात्र हैं। तो आपको कई जगह पर मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है।

विशेष रूप से स्कॉलरशिप के आवेदन करने वक्त और नए एडमिशन के तौर पर मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता पड़ती है जब आप पढ़ाई पूरी करके किसी कंपटीशन एग्जाम में फार्म भरते हैं। तब भी आपको मूल निवास प्रमाण पत्र देना होता है।

सरकारी कार्यालय व अन्य कई काम में मूल निवास प्रमाण पत्र एक दस्तावेज के तौर पर काम आता है। मूल निवास प्रमाण पत्र की आवश्यकता स्कूल के पश्चात जब महाविद्यालय में आवेदन लगाते हैं। तब भी आवश्यकता पड़ती है।

Bonafide Certificate के लिए जरूरी दस्तावेज

मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए कई प्रकार के दस्तावेज आपको एप्लीकेशन फॉर्म पर लगाने होते हैं। जब आप ऑनलाइन आवेदन करते हैं। तो भी इन दस्तावेज की आवश्यकता होती है। जिन्हें प्रिंटर के माध्यम से स्कैन किया जाता है और उसकी एक कॉपी तहसील में भेजी जाती है और जब ऑफलाइन आवेदन करते हैं  तो एप्लीकेशन फॉर्म के साथ नीचे दिए गए निम्नलिखित प्रस्तावित आपको लगाने की आवश्यकता होती है।

  1. दो पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
  2. राशन कार्ड
  3. दसवीं कक्षा की मार्कशीट
  4. 12वीं कक्षा की मार्कशीट
  5. आधार कार्ड
  6. पैन कार्ड
  7. वोटर कार्ड

पिछले 10 साल के निवास का प्रमाण-पत्र

जैसे:-  पुराने 10 साल की वोटर लिस्ट या पुराने 10 साल के बिजली बिल

Bonafide certificate ऑफलाइन कैसे बनाएं ?

Step 1: मूल निवास प्रमाण पत्र जो आज के समय में ऑनलाइन ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर बनाया जा सकता है। लेकिन पहले के समय में ऑफलाइन तौर पर मूल निवास प्रमाण पत्र बनाए जाते थे और आज के समय भी ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीकों से मूल निवास प्रमाण पत्र बनाया जाता है। मूल निवास प्रमाण पत्र को बनाने के लिए नीचे दिए गए इस step को फॉलो करें।

Step 2: सबसे पहले आपको अपने ग्राम पंचायत में जाना होगा वहां से मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने के फार्म लेकर उस फर्म को अच्छे से भर ले।

Step 3: फॉर्म भरने के पश्चात ग्राम पंचायत के किसी अधिकारी जैसे:- पटवारी ग्राम सेवक या सरपंच किसी एक का साक्ष्य के तौर पर हस्ताक्षर कराना होगा। उसके पश्चात किसी एक फर्स्ट ग्रेड अध्यापक के हस्ताक्षर मूल निवास के फॉर्म पर कराने होंगे। अगर आप चाहे तो दोनों हस्ताक्षर फर्स्ट ग्रेड अध्यापक लेकर आ सकते हैं। इस फार्म पर कुल दो साक्षी के हस्ताक्षर होने अनिवार्य है।

Step 4: अब आपको इस एप्लीकेशन फॉर्म के साथ अपने कुछ दस्तावेज देने होंगे। इन दस्तावेज को एप्लीकेशन फॉर्म के साथ लगा ले।

Step 5: अब इस एप्लीकेशन फॉर्म को आप तहसील में जाकर जमा करवाएं तहसील में एक काउंटर बना होता है। जहां पर इस प्रकार के दस्तावेज बनाए जाते है।उस पर जमा करवाने के पश्चात आपको एक स्लीप दे दी जाती है।

Step 6: मूल निवास प्रमाण पत्र बनने में करीब 10 से 15 दिन लगते हैं। जब आप का प्रमाण पत्र बन जाता है। तो आप पुनः तहसील से जाकर इस प्रमाण पत्र को ले सकते हैं।

Bonafide Certificate ऑनलाइन कैसे बनाये ?

जैसा कि हमने पहले भी बताया था, कि मूल निवास प्रमाण पत्र को ऑनलाइन भी बनाया जा सकता है। मूल निवास प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बनाने की प्रक्रिया पिछले कुछ सालों से ही शुरू हुई है। पहले ऑफलाइन माध्यम से मूल निवास प्रमाण पत्र बनाए जाते थे।

मूल निवास प्रमाण पत्र को ऑनलाइन बनाने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें।

Step 1: सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या कंप्यूटर में गूगल ओपन करना होगा। उसके पश्चात अगर आपके पास जीमेल अकाउंट है,तो ठीक है। अन्यथा जीमेल अकाउंट बना ले।

Step 2: जीमेल अकाउंट बनाने के पश्चात अलग-अलग राज्यों के आधार पर मूल निवास प्रमाण पत्र बनाए जाते हैं अगर आप राजस्थान से हैं। तो राजस्थान से मूल निवास प्रमाण पत्र बनाने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट Sso.Rajasthan.Gov.In पर जाएं।

Step 3: इस विषय पर पहुंचने के पश्चात अपना एसएसओ अकाउंट बना ले।

Step 4: उसके पश्चात ई मित्र नियुक्त ऑप्शन पर क्लिक करें अगर आपके पास की मित्र नहीं है। तो आप इसे नहीं भर पाएंगे इसके लिए आपको नजदीकी मित्र सुविधा पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

Step 5: जब ईमित्र ऑप्शन पर क्लिक करेंगे, तो आपके सामने ईमित्र आईडी पासवर्ड लगाने के पश्चात ईमित्र का होम पेज ओपन हो जाएगा।

Step 6: जब आपकी मित्र के होमपेज पर पहुंच जाएंगे तो आपको सविस्तार से नजर आएगा उस पर क्लिक करें। जैसे:- ही आप क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

Step 7: अब आपको इस पेज पर सर्च बार में बोनाफाइड सर्टिफिकेट सर्च करना होगा। आप हिंदी में मूल निवास प्रमाण पत्र के साथ कर सकते हैं।

Step 8: अब मूल निवास प्रमाण पत्र के ऑप्शन पर क्लिक करें और न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।

Step 9: न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा। उस एप्लीकेशन फॉर्म को अच्छे से पढ़ ले और बाकी सभी दस्तावेज को स्कैन कर ले।

Step 10: ऑनलाइन मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर रहे हैं। तो भी आपको मूल निवास का एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा और उसके ऊपर साक्षी के हस्ताक्षर करवाने होंगे। जिसको ऑनलाइन आवेदन करते समय स्कैन किया जाएगा।

Step 11: सभी दस्तावेज अपलोड करने के पश्चात मूल निवास प्रमाण पत्र की एप्लीकेशन फॉर्म को सबमिट कर दें।

Step 12: submit करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुलेगा और उस पेज पर आपको मूल निवास प्रमाण पत्र के लिए कुछ रजिस्ट्रेशन फीस देनी होगी। जिसे आप ऑनलाइन पेमेंट मेथड के माध्यम से अदा कर सकते हैं।

Step 13: रजिस्ट्रेशन फीस भरने के पश्चात पूर्णतया अपने मूल निवास प्रमाण पत्र को समेट कर दें। अब आप का मूल निवास प्रमाण पत्र रिव्यू में चला जाएगा।

Step 14: आपको एक एप्लीकेशन नंबर दिया जाएगा। उसी एप्लीकेशन नंबर पर आप अपने मूल निवास प्रमाण पत्र को ट्रैक कर सकते हैं।

Step 15: उसके पश्चात आप ऑफिशियल वेबसाइट से मूल निवास प्रमाण पत्र को डाउनलोड कर सकते हैं।

Bonafide Certificate Print Out कैसे निकले ?

Step 1: मूल निवास प्रमाण पत्र का प्रिंट आउट निकालने के लिए ऑनलाइन वेबसाइट के जरिए निकाल सकते हैं।

Step 2: मूल निवास प्रमाण पत्र को ऑनलाइन निकालने के लिए मूल निवास की ऑफिशल पोर्टल पर जाएं।

Step 3: मूल निवास स्टेटस पर क्लिक करें।

Step 4: उसके पश्चात अपने एप्लीकेशन नंबर को डालकर प्रिंट आउट निकाल सकते हैं।

Step 5: प्रिंटआउट भी निकाल पाएंगे जब आप का मूल निवास प्रमाण पत्र जनरेट हो जाएगा।

मूल निवास प्रमाण पत्र का पीडीएफ कैसे डाउनलोड करें ?

मूल निवास प्रमाण पत्र का आप पीडीएफ फॉरमैट  डाउनलोड कर सकते हैं। मूल निवास प्रमाण पत्र पीडीएफ (PDF) फॉर्मेट को डाउनलोड करने के लिए मूल निवास के पोर्टल को खोलें और उसके पश्चात एप्लीकेशन नंबर से अपने मूल निवास को निकाल ले।

अब डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक करें। जब आप डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो पीडीएफ फॉर्मेट में आपके मोबाइल या कंप्यूटर में यह मूल निवास प्रमाण पत्र सेव हो जाता है।

YOU MAY ALSO READ:

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Bonafide certificate क्या है, मूल निवास प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी हिंदी में जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Bonafide certificate क्या है के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Bonafide certificate क्या है, मूल निवास प्रमाण पत्र की पूरी जानकारी हिंदी में पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment