प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2020 आवेदन फॉर्म | Pradhan Mantari Rozgaar Yojana (PMRY LOAN)

पीएम रोजगार योजना ऑनलाइन | Pradhan Mantri Rojgar Yojana Application Form | रोजगार योजना प्रधानमंत्री ऑनलाइन आवेदन | PMRY Loan Eligibility | Pradhan Mantri Rozgar Yojana Loan Online Form

भारत में बढ़ते हुए बेरोजगारी को नयंत्रण करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक योजना लागू की गई है जिसका नाम प्रधानमंत्री रोज़गार योजना है जिस से आप अपना बुसिनेस करने के लिए लोन ले सकते हो। इस योजना का उद्देश्य उन लोगों को रुजगार देना है जिन के पास कोई हुनर है और पैसे की कमी से वो अपने काम को शुरू नही कर पा रहे व आगे नही बढ़ा पा रहे तो इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार की तरफ से Pradhan Mantri Rozgar Yojanaको लागू किया गया है।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना को 2019 में लागू किया गया था जिसका बहुत लोगों ने लाभ उठाया और इस योजना के तहत लाखों में लोगों ने लोन लेकर अपना कारोबार शुरू किया आज वह लोन चुका भी चुके हैं और अपने काम को बहुत आगे बढ़ा चुके हैं, आप भी इस योजना के तहत लोन लेकर अपना कारोबार शुरू करने की पहल कर सकते हो।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना जिसके तहत आपको लोन दिया जाता है। भारतीय लोगों के लिए इतनी अच्छी योजना को लागू किया गया है तो इसके बारे में हमे जानकारी तो जरूर होना चाहिए ताकि भविष्य में हमे भी कभी जरूरत हो तो इस योजना का लाभ उठा सकें, इसके बारे में विस्तार से हम नीचे जानेगे।

Contents

Key Points Pradhan Mantri Rojgar Yojana 

पैरामीटरविवरण
आयु18 से 35 वर्ष
शैक्षिक योग्यतान्यूनतम 8वीं कक्षा पास
ब्याज दरसामान्य दर बैंक द्वारा निर्धारित
ऋण वापसी का समयतीन से लेकर 7 साल तक initial moratorium समय समाप्त होने के बाद
पारिवारिक आयपरिवार की वार्षिक आय रु 40,000 से अधिक नहीं होनी चाहिए
निवासलाभार्थी का स्थाई निवास कम से कम 3 वर्ष पुराना होना चाहिए
लोन डिफाल्टरकिसी भी nationalized financial institution / bank / cooperative bank का लोन डिफाल्टर नहीं होना चाहिए
सब्सिडी और मार्जिन मनीSubsidy will be limited to 15% of the project cost subject to ceiling of Rs. 7,500 per borrower
CollateralNo collateral for project up to Rs.2 lakh
आरक्षणWeaker sections (SCs/STs), including women

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना क्या है | Pradhan Mantri Rozgar Protsahan Yojana

यह एक लोन योजना है जिसके तहत भारत सरकार द्वारा चुने गए बेरोजगारों को कुछ सुविधाओं के साथ लोन दिया जाता है ताकि वे अपना व्यवसाय शुरू कर सकें। इस योजना में कुछ विशेष छूट, सब्सिडी, कम ब्याज दर, सुरक्षा और समयबद्ध लोन नहीं हैं।

इस योजना के तहत आप बहुत आसानी से लोन ले सकते हो और उसको चुकाने के लिए आपको एक लंबा समय दिया जाता है और इसको बहुत आसान किश्तों में चुकाना होता है, जिसके चलते यह एक आम आदमी जिसका कारोबार बहुत छोटे स्तर पर है, वह भी इससे लोन ले सकता है। यह योजना अपनी इन सभी विशेताओं की वजह से हमारे लिए अन्य लोन सुविधा या बैंक लोन से बहुत ज्यादा बेहतर है।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना में कितना लोन मिल सकता है | Pradhan Mantri Rozgar Yojana Loan Online

इस योजना के तहत, विभिन्न क्षेत्र के अनुसार अधिकतम लोन राशि तय की गई है। प्रधान मंत्री रोज़गार योजना के तहत, सेवा क्षेत्र और उद्योग क्षेत्र के लिए अधिकतम दो लाख रुपये की लोन राशि निर्धारित की गई है।  भुगतान की जाने वाली अधिकतम राशि कारोबार व्यापार क्षेत्र के लिए 1 लाख रुपये और कार्यशील पूंजी के लिए 10 लाख रुपये का भुगतान किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का उद्देश्य (Aim of Pradhan Mantri Rozgar Yojana)

इस योजना का उद्देश्य उन लोगों को रोजगार देना है जो अपना व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं, और पैसे ना होने की वजह से कर नही पा रहे हैं। इस योजना के तहत किसी अन्य वस्तु की ज़रूरत नही होती लोन लेने के लिए बस व्यवसाय से जुड़ी वस्तु के आधार पर ही इस लोन को दिया जाता है।

इस का एक उद्देश्य यह भी है कि हर किसी को खुद का रोज़गार स्थापित करना चाहिए और नोकरी की उम्मीद ना रख कर अगर हम अपना रोज़गार शुरू करते हैं तो हो सकता है कि आने वाले समय मे हम ना जाने कितने लोगों को नोकरी देने के काबिल हो सकते हैं, जिससे देश से बेरोजगारी को खत्म किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के लिए पात्रता (Eligibility Criteria)

  • यह आमतौर पर 18 से 40 वर्ष के बीच के भारतीय नागरिकों को दिया जाता है, लेकिन कुछ विशेष श्रेणियों जैसे [महिलाओं, विकलांगों, पूर्व सैनिकों, एससी / एसटी आदि] को 10 साल तक की छूट दी गई है।
  • इस योजना के तहत लोन लेने वाले व्यक्ति को कम से कम आठवीं कक्षा तक पढ़ाई किया होना चाहिए, अर्थात उसके पास आठवीं कक्षा में उत्तीर्ण होने वाली मार्कशीट होनी चाहिए।
  • योजना का लाभ लेने के लिए, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आवेदक के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख या उससे कम होनी चाहिए, अन्यथा योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • यह योजना केंद्र की है, इसलिए इस योजना को स्वीकार करने वाले सभी राज्य इस योजना में आते हैं। जिस भी व्यक्ति को इस योजना का लाभ लेना है, उसे अपने निवास स्थान पर कम से कम तीन साल तक रहना अनिवार्य है, तभी वह इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • इसमें सभी प्रकार के व्यवसाय रखे जाते हैं।  इसमें खेती के लिए लोन नहीं लिया जा सकता है, लेकिन खेती से संबंधित व्यवसाय के लिए इस योजना के तहत लोन लिया जा सकता है।
  • जिन व्यक्तियों को किसी भी बैंक और संस्थान द्वारा डिफॉल्टरों के रूप में घोषित किया गया है, वे इस योजना में मान्य नहीं हैं। उसे इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • यदि आवेदक को पहले से किसी अन्य सब्सिडी योजना का लाभ मिल रहा है, तो उस स्थिति में भी वे इस योजना का लाभ उठाने के योग्य नहीं होगा।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना के लिए जरूरी दस्तावेज | Important Documents for Pradhan Mantri Rozgar Yojana

  • आवेदन करने वाले आवेदक की उम्र 18 से लेकर 40 वर्ष तक होनी चाहिए |
  • आवेदक कम से कम 8 कक्षा पास किया  हुआ होना चाहिए|
  • आवेदक का स्थायी निवास प्रमाण पत्र जो  3 साल पुराना होना चाहिए |
  • आधार कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • शुरू किये जाने वाले व्यवसाय का विवरण
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री रोजगार योजना लोन पर लगने वाली ब्याज़

इस पर लगने वाली ब्याज़ दर को भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा तय किया जाता है, यह ब्याज़ नियमों के अनुसार घट व बढ़ सकती है। जैसे ब्याज़ आरबीआई तय करेगी उस हिसाब से ब्याज़ दर ली जाएगी। लेकिन फिर भी बैंकों द्वारा ज्यादा ब्याज़ तय नही की जाती जिससे आप बहुत आसानी से लोन को कम ब्याज पर चुका सकते हो।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना पर मिलने वाली सब्सिडी

सब्सिडी की दर 15 प्रतिशत तय की गई है, जो 12 हजार पांच सौ तक सीमित होगी। नॉर्थ ईस्ट, हिमाचल प्रदेश, उत्तरांचल और जम्मू-कश्मीर के लिए यह सब्सिडी अधिकतम 15 हजार है। और स्वयं सहायता समूह का प्रत्येक सदस्य 15 हजार तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है और इस प्रकार प्रति समूह 0.25 लाख तक की सब्सिडी प्राप्त कर सकता है।

पीएम रोजगार योजना से लाभ लेने का तरीका

रोजगार के लिए एक स्पष्ट परियोजना तैयार की जानी चाहिए जिसके लिए लोन प्राप्त किया जाना है ताकि भविष्य में लोन प्राप्त होने पर इसका अधिकतम उपयोग किया जा सके। यहां तक ​​कि साक्षात्कार के समय, साक्षात्कार अधिकारी यह जांचने की कोशिश करता है कि सामने बैठे युवक / युवती किस हद तक स्वरोजगार करने के लिए दृढ़ हैं। ऐसी स्थिति में स्वरोजगार के लिए बनाया गया एक प्रोजेक्ट बहुत मददगार है।

आवेदक को अपने आवेदन के साथ आवासीय, आय और जाति प्रमाण पत्र संलग्न करना होगा।  इन प्रमाण पत्रों के अभाव में, आवेदन पर विचार नहीं किया जाता है।

आपको अपने रोज़गार शुरू करने की एक रिपोर्ट बना कर रखनी चाहिए जिससे सरकार आपको लोन देने के लिए मना नही कर पायेगी क्योंकि इस योजना का यही मकसद है लोगों का व्यवसाय स्थापित करवाना।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना में आवेदक को कितनी राशि खुद लगानी होती है?

इस योजना में लोन स्वरोजगार करने के लिए दिया जाता है, जिसमे उस व्यवसाय का 95 प्रतिशत खर्च लोन के रूप में सरकार देती है और बाकी का 5 प्रतिशत आवेदक को खुद लगाना होता है, अगर देखा जाए तो यह कोई ज्यादा राशि नही है, क्योंकि आपको अपने व्यवसाय पर एक बार खर्च करना होगा उसके बाद आपके पूरे जीवन की रोज़ी रोटी बन जाती है आपके व्यवसाय से।

प्रधानमंत्री रोज़गार योजना के फ़ायदे | Benefits of Pradhan Mantri Rozgar Yojana

अगर हम इस योजना के फ़ायदे देखें तो बहुत अधिक फायदे हैं, और जनता के फायदों को ध्यान में रखते हुए ही पीएम रोज़गार योजना की शुरुआत की गई थी।

  • इस योजना के तहत आप आसान किस्तों पर लोन को ले सकते हो।
  • इस योजना में आपको लोन लेने के लिए ज्यादा भटकने की जरूरत नही पड़ेगी बहुत आसानी से यह लोन लिया जा सकता है।
  • इस लोन को चुकाने हेतु आपको छूट दी जाती है जिसके अंतर्गत आपको इसमें से कुछ हिस्सा नही चुकाना होता।
  • आप अगर बेरोजगार हो तो इस योजना से लोन लेकर अपना कार्य शुरू कर सकते हो।
  • लोन चुकाने के लिए आप पर दबाव नही बनाया जाता जिस वजह से आप आसानी से लोन चुका सकते हो।

प्रधानमंत्री रोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

इस योजना का लिए आवेदन करने हेतु आपको कहीं जाने की जरूरत नही पड़ेगी आप बहुत आसानी से इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो।

  • ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जहाँ जाने के लिए यहां क्लिक करें – प्रधानमंत्री रोजगार योजना
  • इसके बाद आपको एक प्रधानमंत्री रोज़गार योजना का लिंक दिखाई देगा जिस पर क्लिक कर आगे बढ़ना है।
  • इसके बाद एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस खुले हुए फॉर्म में अपनी पूरी जानकारी ध्यानपूर्वक डालनी होगी जिस से कोई गलती ना हो।
  • जानकारी डालने के बाद सब्मिट पर क्लिक करें जिस से यह फॉर्म भरा जाएगा और रजिस्टर हो जाएगा।

ऐसे कर के आप इस योजना का फायेदा उठा सकते हो अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हो। अब तक इस योजना से भारत के लोग बहुत लाभ उठा चुके हैं और अपने व्यवसाय को काफी आगे बढ़ा चुके हैं, इस लिए आप भी जल्दी से इस के लिए आवेदन कर लोन लेकर अपना व्यवसाय शुरू कर दीजिए।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2020 आवेदन फॉर्म | Pradhan Mantari Rozgaar Yojana (PMRY LOAN)? जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Pradhan Mantari Rozgaar Yojana ? के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना क्या है : यह योजना बड़ी महत्वपूर्ण योजना है क्योंकि इसमें असहाय लोगों की मदद की जाती है। अगर हम इस योजना को विस्तार से जाने तो यह योजना एक ऐसी योजना है जिसमें विकलांग, विधवा अथवा बुजुर्ग की मदद के लिए उन्हें कुछ धनराशि पेंशन के रूप में दी जाती है। इसे हम एक तरह से उनकी सिक्योरिटी के रूप में दिया जाने वाला धन होता है।

भारत में बढ़ते हुए बाल कन्या विवाह को रोकने के लिए बिहार सरकार ने पहल करते हुए मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को लागू किया है। जिसके तहत लड़कियों के जन्म और पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ राशि दी जाएगी इस योजना के माध्यम से लड़कियों के परिवार को आर्थिक सहायता दी जाएगी, इस योजना के लिए आप ऑनलाइन भी अवेदन कर सकते हो। इस के बारे में पूरी जानकारी के लिए इस आर्टिकल को पूरा पढ़े।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख प्रधानमंत्री रोज़गार योजना 2020 आवेदन फॉर्म | Pradhan Mantari Rozgaar Yojana (PMRY LOAN) पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment