नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020: Download MGNREGA List

NREGA Job Card List online at nrega.nic.in | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट | मगनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट | नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट ऑनलाइन कैसे देखे | NREGA Job Card List 2020-21

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को अधिकारिक रूप से ऑनलाइन पोर्टल पर जारी कर दिया गया है | देश के जो इच्छुक लाभार्थी नरेगा कार्ड सूची तथा उस लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते है तो वह MGNREGA की Official Website पर जाकर आसानी से Online देख सकते है |

केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही मनरेगा योजना (MNREGA Yojna) पूरी तरह से रोजगार पर केंद्रित एक सरकारी योजना है | NREGA Job Card List 2020 का इस्तेमाल करके आप अपने गांव / शहर के लोगों की पूरी लिस्ट देख सकते हैं जो आगामी वित्तीय वर्ष में MGNREGA के तहत काम करेंगे।

NREGA List 2020 – नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

मनरेगा का नाम आपने सुना होगा महा नरेगा की शुरुआत महात्मा गांधी द्वारा करवाई गई है। जो हर साल गरीबों को आर्थिक सहायता देने के लिए उन्हें रोजगार प्रदान करती है। महानरेगा योजना हर राज्य में चलाई जाने वाली योजना है। जिसके द्वारा गरीब लोगों को रोजगार प्रदान होता है।

भारत में बहुत से लोग जो ग्रामीण क्षेत्र में निवास करते हैं। और ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार प्राप्त नहीं हो पाता है। ऐसे में सरकार द्वारा सन् 2005 में मनरेगा योजना की शुरुआत की गई। जिसके जरिए लोगों को 100 दिनों का रोजगार प्रदान कराया जाता है।

ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले बीपीएल रेखा के नीचे वाले लोगों के लिए महानरेगा योजना काफी ज्यादा मददगार है। मनरेगा जॉब कार्ड योजना देश के सभी  राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों चलाई जाने वाली एक बड़ी परियोजना है।

महानरेगा योजना में काम करने वाले लोगों को एक जॉब कार्ड बनवाना होता है और उसी जॉब कार्ड के आधार पर उन्हें रोजगार प्रदान कराया जाता है। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से जॉब कार्ड लिस्ट 2020 की कैसे चेक करें और इसके क्या फायदे हैं, इसके बारे में बात करेंगे।

मनरेगा योजना क्या है 

यह एक केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई महा योजना है। इस योजना का उद्देश्य ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार प्रदान करना तथा गांव के विकास को बढ़ावा देना है। इस योजना के अंतर्गत गांव को शहर के जरिए हर प्रकार की सुख सुविधा प्रदान करना भी है।

यह योजना जिसके जरिए ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को रोजगार प्रदान करना इस योजना का मुख्य उद्देश्य है। इस योजना के जरिए सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान करके ग्रामीण क्षेत्र से बेरोजगारी निकालना चाहती है।

NREGA Job Card List 2020 Highlights

योजना का नामनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020
इनके द्वारा शुरू की गयीकेंद्र सरकार द्वारा
लाभार्थीसभी राज्यों के नरेगा जॉब कार्ड धारक
विभागभारत के ग्रामीण विभाग सरकार का मंत्रालय
लिस्ट देखने का तरीकाऑनलाइन
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://nrega.nic.in/netnrega/home.aspx

मनरेगा का पूरा नाम क्या है

मनरेगा योजना का पूरा नाम महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना है। इससे पूर्व इस योजना का नाम राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना था। जिसे बदलकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार योजना कर दिया। यह योजना साल 2005 से शुरू हुई है।

मनरेगा योजना की शुरुआत और नाम परिवर्तन

केंद्र सरकार द्वारा इस योजना की शुरुआत 2 अक्टूबर 2005 को की गई। 2 अक्टूबर को महात्मा गांधी जयंती के दिवस पर इस योजना की शुरुआत की गई। इसे राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम योजना नाम दिया। इस योजना में ग्रामीण लोगों को रोजगार प्रदान करने का मुख्य उद्देश्य माना गया। 31 दिसंबर 2009 को इस योजना का नाम बदल दिया गया। राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम का नाम बदलकर महात्मा गांधी राष्ट्रीय रोजगार गारंटी योजना कर दिया गया।

मनरेगा योजना के अंतर्गत कार्य

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के लिए कई प्रकार के अभियान चलाए जाते हैं। उन अभियान में ग्रामीण बेरोजगार लोगों को काम दिया जाता है। ताकि ग्रामीण बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान हो जाए और ग्रामीण क्षेत्रों का विकास भी हो सके। मनरेगा योजना के अंतर्गत कई प्रकार के कार्य जो सरकार संपन्न करा दी है इन कार्यों से ग्रामीण क्षेत्रों का विकास होता है जो नीचे निम्न रूप से दिए गए हैं

  1. जल संरक्षण
  2. सूखे की रोकथाम के अंतर्गत वृक्षारोपण
  3. बाढ़ नियंत्रण
  4. भूमि विकास
  5. विभिन्न तरह के आवास निर्माण
  6. लघु सिंचाई
  7. बागवानी
  8. ग्रामीण सम्पर्क मार्ग निर्माण

मनरेगा का उद्देश्य क्या है?

मनरेगा योजना एक केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली रोज़गार योजना है। इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान करवाया जाता है। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान करवाना तथा ग्रामीण क्षेत्रों का विकास करना है। यह योजना साल 2005 में भारत में चलाई जा रही है। इस योजना से देश के लाखों परिवारों को रोजगार प्रदान करवाया जा रहा है। योजना देश के लिए सबसे बेहतरीन रोजगार योजना साबित हुई है।

 नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे देखें

  • सबसे पहले आपको मनरेगा की आधिकारिक वेबसाइट में जाना होगा।
  • जैसे ही आप इस ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करते हैं तो सबसे पहले आपके सामने एक होम पेज खुलेगा।
  • इस होम पेज में आपको एक ‘Transparency & Accountability’ का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको इसमें से ‘Job card‘ के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा इस नए पेज में ‘state wise’ का ऑप्शन दिखाई देगा इस पर आप क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन में भारत के सारे राज्यों के नाम दिखाई देंगे अब आप जिस प्रदेश के निवासी हैं अथवा जिस प्रदेश की सूची देखनी है उस पर क्लिक करें।
  • क्लिक करने के बाद आपको एक नया पेज दिखाई देगा जिसमें कुछ जानकारी भरनी है जैसे चाही गई जानकारी में जिला, ब्लॉक, पंचायत आदि के बारे में पूछा जाएगा सभी जानकारी को सही तरीके से भरकर आप ‘proceed’ के बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुल जाएगा इस पेज में ‘Job card number’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने पूरी लिस्ट खुल जाएगी।
  • इस लिस्ट में आपको अपने नाम के आगे दिए गए कार्ड नंबर पर क्लिक करना है नंबर पर क्लिक करते ही आपके सामने आपकी पूरी जानकारी दिखाई देंगी।

नरेगा रोजगार कार्ड लिस्ट 2020 को कैसे डाउनलोड करें

यह बड़ा आसान सा तरीका है जब आप अपने नाम के आगे card number पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने आपकी पूरी जानकारी आ जाती है। इसी के साथ आप यदि पूरे list डाउनलोड करना चाहते हैं तो डाउनलोड के ऑप्शन पर जाकर आप क्लिक करें और इस list को डाउनलोड कर ले।

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट को हर साल नरेगा जॉब कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पोर्टल पर जारी कर दिया जाता है देश के जो लाभार्थी नरेगा में काम करते हैं। वे उस सूची में अपना नाम जारी की गई लिस्ट में देख सकते हैं महानरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर यह लिस्ट घर बैठे ऑनलाइन देखी जा सकती है।

केंद्र सरकार द्वारा चलाई गई महानरेगा योजना पूरी तरह से एक रोजगार प्रदान करने वाली केंद्रीय सरकारी प्रयोजना है। नरेगा योजना का उपयोग करने वाले लाभार्थी जिनका नाम हर साल जारी की गई लिस्ट में शामिल होता है और जो लोग इस योजना में अपना जॉब कार्ड बनवाते हैं।

हर साल अपडेट की गई लिस्ट में उन लोगों का नाम भी शामिल कर दिया जाता है। यह परियोजना गांव व शहरों में रहने वाले गरीब लोगों को एक प्रकार की वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए चलाई गई योजना है।

महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी अधिनियम 2005 के तहत चलाई गई योजना आज के समय में भी बहुत ज्यादा लोकप्रिय रोजगार योजना बनी हुई है। देश के हर गरीब परिवार को महा नरेगा का कार्ड प्रदान किया जाता है। जो व्यक्ति इस योजना में अपना आवेदन लगाते हैं।

महानरेगा का उपयोग करने वाले लोगों को इस योजना के कई मापदंड को पूरा करना अनिवार्य होता है। उसी के पश्चात व्यक्ति महानरेगा में रोजगार पाने के लायक माना जाता है। जो व्यक्ति सरकारी नौकरी पहले से ही कर रहा है। उसे महा नरेगा में काम करने का मौका नहीं मिल सकता है।

महा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 मनरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। सरकार द्वारा जारी की गई इस लिस्ट में सभी राज्यों के महा नरेगा जॉब कार्ड धारक के नाम इस लिस्ट में शामिल है। इस लिस्ट को देखने के लिए आप ऑनलाइन घर पर ऑफिशल वेबसाइट के जरिए इस लिस्ट को चेक कर सकते हैं।

महानरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट:-

https://nrega.nic.in/netnrega/home.aspx

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 ऑनलाइन कैसे चेक करें

महानरेगा योजना के द्वारा रोजगार पाने वाले व्यक्ति लिस्ट में अपना नाम घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। इसके अलावा जो व्यक्ति नए फॉर्म महानरेगा योजना के लिए आवेदन करते हैं। उनका नाम भी अगली लिस्ट में शामिल कर दिया जाता है।

वह व्यक्ति भी अपना नाम महा नरेगा जॉब कार्ड सूची 2020 में देख सकते हैं। महा नरेगा जॉब कार्ड सूची 2020 ऑफिशियल वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। इसे देखने के लिए नीचे दिए गए निम्नलिखित स्टेप को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आप अपने मोबाइल या लैपटॉप के माध्यम से महानरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के पश्चात आपके सामने महानरेगा की ऑफिशियल वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा।
  • जब इस ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाते हैं। तो आपके सामने रिपोर्ट का ऑप्शन नजर आएगा। उस रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही रिपोर्ट के ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो जॉब कार्ड का ऑप्शन नजर आएगा और जॉब कार्ड के ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद पश्चात नया पेज खुलेगा।
  • इस नए पेज में आपको एक ऑप्शन दिखाई देगा जिसमें आपको अपना स्टेट सिलेक्ट करना होगा। क्योंकि महा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राज्यों के अनुसार निकाली जाती है।
  • होम पेज पर लिस्ट में भारत के सभी राज्यों के नाम आ जाएंगे। आपको जिस प्रदेश की महा नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020 की लिस्ट देखनी है,उस राज्य पर क्लिक करें।
  • जैसे ही क्लिक करते हैं। तो आपके सामने एक नया पेज खुलता है। जहां पर आपको कुछ जानकारी भरनी होती है। जैसे महानरेगा का फाइनेंसियल ईयर,अपने जिले का नाम,पंचायत का नाम चयन करें और उसके पश्चात प्रोसेस बटन पर क्लिक करें।
  • जैसे ही प्रोसेस बटन पर क्लिक करते हैं। आपके सामने एक नया पेज खुलता है। इस पेज पर जॉब कार्ड नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर ऑप्शन नजर आएगा। उस पर क्लिक करना होगा।
  • जब आप जॉब कार्ड नंबर यार रजिस्ट्रेशन नंबर ऑप्शन पर क्लिक करते हैं। तो आपके सामने आपके गांव की पूरी लिस्ट हो जाएगी इसके पश्चात इस लिस्ट में आप अपना नाम हो सकते हैं। इस लिस्ट के नाम के आगे आपके जॉब कार्ड नंबर दिए होंगे उस पर क्लिक करें।
  • नंबर पर क्लिक करने के पश्चात आप की पूरी जानकारी प्राप्त हो जाएगी आप इस लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं। और सारी जानकारी जो आपके द्वारा भरी गई है। उसे भी निरीक्षण कर सकते हैं। इस लिस्ट को आप देखने के साथ-साथ डाउनलोड भी कर सकते हैं।

मनरेगा के लाभ

महात्मा गांधी द्वारा चलाई गई मनरेगा योजना जो काफी लोकप्रिय है और यह योजना ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है।

  1. मनरेगा योजना के रोजगार कार्ड लिस्ट को आप घर बैठे ऑनलाइन देख सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट के जरिए लिस्ट आसानी से डाउनलोड भी कर सकते हैं। आपको कहीं पर जाने की आवश्यकता नहीं होती है।
  2. महानरेगा योजना के तहत गरीब लोगों को रोजगार प्रदान होता है। अगर आप भी बीपीएल कार्ड धारक है। तो महानरेगा योजना द्वारा प्रदान की गई सुविधाओं का फायदा उठा सकते हैं और रोजगार प्राप्त कर सकते हैं।
  3. हर वर्ष महा नरेगा में काम करने वाले व्यक्ति को नया जॉब कार्ड प्रदान किया जाता है और पूरे वर का संपूर्ण विवरण भी प्रदान किया जाता है।
  4. इस योजना में भारत के सभी राज्यों के व्यक्ति जो गरीब है। वह इस योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं और फायदा उठा सकते हैं।

नरेगा रोजगार कार्ड लिस्ट 2020

Name of StateJob Card Details
Andaman & NicobarClick Here to check Job Card List
Andhra PradeshClick Here to check Job Card List
Arunachal PradeshClick Here to check Job Card List
AssamClick Here to check Job Card List
BiharClick Here to check Job Card List
ChandigarhClick Here to check Job Card List
ChhattisgarhClick Here to check Job Card List
Dadra & Nagar HaveliClick Here to check Job Card List
Daman & DiuClick Here to check Job Card List
GoaClick Here to check Job Card List
GujaratClick Here to check Job Card List
HaryanaClick Here to check Job Card List
Himachal PradeshClick Here to check Job Card List
Jammu & KashmirClick Here to check Job Card List
JharkhandClick Here to check Job Card List
KarnatakaClick Here to check Job Card List
KeralaClick Here to check Job Card List
LakshadweepClick Here to check Job Card List
Madhya PradeshClick Here to check Job Card List
MaharashtraClick Here to check Job Card List
ManipurClick Here to check Job Card List
MeghalayaClick Here to check Job Card List
MizoramClick Here to check Job Card List
NagalandClick Here to check Job Card List
OdishaClick Here to check Job Card List
PondicherryClick Here to check Job Card List
PunjabClick Here to check Job Card List
RajasthanClick Here to check Job Card List
SikkimClick Here to check Job Card List
Tamil NaduClick Here to check Job Card List
TripuraClick Here to check Job Card List
Uttar PradeshClick Here to check Job Card List
UttarakhandClick Here to check Job Card List
West BengalClick Here to check Job Card List

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020: Download MGNREGA List जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020: MGNREGA Job Card List के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

आपको यह भी पढ़ना चाहिए:  

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2020: Download MGNREGA List 2020 पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment