RRB NTPC ADMIT CARD 2020 DOWNLOAD

RRB NTPC ADMIT CARD 2020 DOWNLOAD

RRB NTPC ADMIT CARD 2020 : RRB NTPC ADMIT CARD जारी कर दिया गया है। NTPC के पहले चरण में भर्ती के लिए एडमिट कार्ड का लिंक इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर आ चुका है। RRB ने परीक्षा से केवल 5 दिन पहले ही एडमिट कार्ड अपलोड कर दिया है। RRB NTPC ADMIT CARD के जरिए rrbcdg.gov.in ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इसे डाउनलोड किया जा सकता है  एडमिट कार्ड को डाउनलोड करने के लिए रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ की जरूरत पड़ती है।

उम्मीदवारों को मान्य आईडी प्रूफ और एक पासपोर्ट साइज फोटो के साथ RRB NTPC ADMIT CARD लेकर ही हॉल में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी  जानकारी के लिए बता दूं, कि एडमिट कार्ड RRB NTPC सीबीटी 2, सीबीएसई, डीवी सभी को अलग-अलग जारी किया जाता है। एडमिट कार्ड से संबंधित जानकारी आपके मोबाइल फोन या ई-मेल  के द्वारा बता दी जाएगी। यदि और अधिक जानकारी प्रप्त करना चाहते है, तो  इस पोस्ट को शुरू से अंत तक जरूर पढ़ें।

महत्वपूर्ण बात यह है कि RRB NTPC ADMIT CARD 2020 को जारी करने से पहले ही रेलवे भर्ती बोर्ड ने RRB NTPC परीक्षा की तिथि और मॉक टेस्ट जारी कर दिया था। उम्मीदवारों के लिए जानकारी के लिए बता दूं, कि RRB NTPC भर्ती 2020 के माध्यम से 130000 रिक्तियों की घोषणा की गई थी और उम्मीदवार अपने एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं। आइए जानते हैं, कि RRB NTPC भर्ती की महत्वपूर्ण तिथियां क्या है।

RRB NTPC ADMIT CARD 2020

RRB एडमिट कार्ड के लिए आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना अनिवार्य है  वहीं से आप एडमिट कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं तथा डाउनलोड करने के बाद उसे प्रिंट आउट अवश्य निकालें। आपको नीचे RRB NTPC की ऑफिशल वेबसाइट की लिंक प्रदान की जाएगी। आप वहां से जाकर अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं।

Importent Date

List Date
RRB NTPC Admit Card 24th December 2020
RRB NTPC CBT 1 Exam 28th December 2020 to March 2021

RRB NTPC ADMIT CARD 2020 Download Process

RRB NTPC ADMIT CARD 2020 को डाउनलोड करने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। बता दूं, कि परीक्षा के 4 दिन पहले ही RRB NTPC ADMIT CARD आधिकारिक वेबसाइट पर जारी कर दिया है। उम्मीदवारों की जानकारी के लिए बता दूं, कि एडमिट कार्ड को केवल ऑनलाइन माध्यम से ही डाउनलोड किया जा सकता है।

एडमिट कार्ड पाने के लिए ऑफिशल प्रक्रिया की कोई व्यवस्था नहीं की गई है। यानी कि किसी भी उम्मीदवार को डाक या पोस्ट के जरिए एडमिट कार्ड नहीं भेजा जाएगा।

उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से अपने-अपने एडमिट कार्ड को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। कई बार उम्मीदवारों को एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है। कई लोगों को समझ नहीं आती, कि किस के बाद क्या किया जाए और वह अपने एडमिट कार्ड को सही से डाउनलोड नहीं कर पाते।

ऐसे में हमारो की सहायता के लिए यहां एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रक्रिया के बारे में बताने वाले हैं। यहां बताए गए सभी स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से एडमिट कार्ड को डाउनलोड किया जा सकता है। यदि आपको एडमिट कार्ड डाउनलोड करने नहीं आ रहा है, तो हमारे बताए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

  • RRB NTPC ADMIT CARD डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले RRB की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वहां जाने के बाद आप क्यों एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का एक विकल्प दिखाई देगा जहां आपको क्लिक करना है।
  • उस पर क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा जहां आपको लॉगइन करना होगा लॉग इन करने के लिए आपको इसमें अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालने के बाद कैप्चा डालना होगा जिसके बाद आप साइन अप पर क्लिक कर सकते हैं।
  • साइना पर क्लिक करते ही यह लॉगिन हो जाएगा लॉगइन होते ही आपके सामने एडमिट कार्ड दिखाई देगा जहां आपको डाउनलोड बटन पर क्लिक करके अपने एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर लेना है।
  • जिसके बाद आपको अपने एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकालना है एडमिट कार्ड का प्रिंट आउट निकालना जरूरी है क्योंकि इसे आपको परीक्षा हॉल में लेकर जाना अनिवार्य होता है।

RRB NTPC ADMIT CARD 2020 Important Documents

उम्मीदवारों को यह भी जानना बेहद जरूरी है, कि परीक्षा वाले दिन अभ्यार्थियों को अपने एडमिट कार्ड के साथ क्या-क्या महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स लेकर जाना अनिवार्य है। यदि आपको इस बारे में जानकारी नहीं है तो आइए जानते हैं कि परीक्षा के दिन परीक्षा हॉल में क्या-क्या महत्वपूर्ण दस्तावेज लेकर जाना जरूरी है।

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • एसएससी/एसएससी ट्रैवल पास
  • आईडीप्रूफ
  • RRB NTPC कॉल लेटर

उम्मीदवार बताए गए डाक्यूमेंट्स में से कोई एक डाक्यूमेंट्स लेकर जा सकते हैं जैसे कि

  • कॉलेज/यूनिवर्सिटी के आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट

RRB NTPC Mock Test

 यदि उम्मीदवारों को परीक्षा की तैयारी अच्छे से करनी है, तो उन्हे RRB NTPC मॉक टेस्ट देना जरूरी है। नीचे दिए गए टेबल से आप जान सकते हैं की मॉक टेस्ट कितने तरह के और कैसे होंगे।

Topics Question Timing
Full Test 100 180 min
General Awareness 40 36 min
Math 30 27 min
General intelligence and reasoning 40 36 min

RRB NTPC Recruitment 2020

RRB NTPC भर्ती 2020 का रिजल्ट भी RRB NTPC की ऑफिशल वेबसाइट पर जारी कर दिया जाएगा। जहां उम्मीदवार अपने रिजल्ट को प्राप्त कर सकते हैं तथा डाउनलोड भी कर सकते हैं। हालांकि रिजल्ट आने की घोषणा अब तक ऑफीशियली जारी नहीं की गई है।

लेकिन उम्मीदवारों को जानकारी के लिए बता दूं कि सीबीटी परीक्षा में चयनित उम्मीदवारों को ही RRB स्टेज  2, सीबीटी परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा cbt-1 और cbt-2 के रिजल्ट का आधार पर ही उम्मीदवारों को NTPC भर्ती 2020 की अगली प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा और अगले चयन प्रक्रिया में स्किल टाइपिंग टेस्ट और एप्टिट्यूड टेस्ट रहेगा जहां विद्वानों को पास करने का मौका मिलेगा।

अंतिम शब्द

यदि आप को दी गई जानकारी मददगार साबित हुई है तो इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर अवश्य शेयर करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को RRB NTPC ADMIT CARD 2020 के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके |

आपको यह भी पढ़ना चाहिए :

Leave a Comment