प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) – Pradhan Mantri Awas Yojana Details Hindi

क्या आप अपना खुद का घर लेना सोच रहे है? तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए है। इस आर्टिकल में आप जानेंगे भारत सरकार की एक योजना जिसकी मदद से आप आसानी से अपना खुद का घर बना सकते है।

जी हां आज आप जानेंगे Pradhan Mantri Awas Yojana के बारे में।

Pradhan Mantri Awas Yojana के बारे में आपने जरूर सुना होगा। यह एक भारत सरकार की योजना है। जिसका उद्देश्य है कि जिन लोगो का खुद का पक्का घर नहीं है उन लोगो को रहने के लिए अपना घर बनाकर दिए जाए।

तो आज के इस आर्टिकल में जानेंगे कि Pradhan Mantri Awas Yojana क्या है? इस योजना में कोन कोन अप्लाई कर सकते है? कैसे आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते है?

Pradhan Mantri Awas Yojana क्या है?

Pradhan Mantri Awas Yojana (PMAY) भारत सरकार द्वारा एक शुरू की गई एक योजना है जिसमें गांव में बस रहे गरीब जिनके पास रहने के लिए अपना खुद का घर नहीं है उनको किफायती दाम में घर उपलब्ध कराए जाएंगे।

लेकिन अभी नए कायदे के मुजब अब गांव के साथ साथ शहरी गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार जिनके पास रहने के लिए अभी अपना घर नहीं है उनको भी किफायती दाम में आवास उपलब्ध कराए जाएंगे।

तो प्रधान मंत्री आवास योजना में भी दो विभाग है।

(1). Pradhan Mantri Awas Yojana (Urban) (PMAY-U): प्रधान मंत्री आवास योजना अर्बन जिसमें शहरी इलाकों के गरीब और मध्यम वर्गीय परिवार का समावेश किया गया है।

(2). Pradhan Mantri Awaas Yojana (Gramin) (PMAY-G): प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण जिसमें ग्रामीण इलाकों में बस रहे गरीब परिवार का समावेश किया गया है।

Pradhan Mantri Awas Yojana Eligibility

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ कौन उठा सकता है?

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए जो आवेदन करना चाहता है उसकी उम्र 21 साल से लेकर 55 साल के बीच में होनी चाहिए। लेकिन फिर भी अगर परिवार के जो आवेदक है और उसकी उम्र 50 साल से ज्यादा है तो इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार में से किसी को वारिस के तौर पर शामिल किया जाएगा।

तो दोस्तो अगर आप भी प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उसके लिए कुछ एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है। जिसकी सभी जानकारी नीचे दी गई है।

1. अगर आप प्रधानमंत्री आवास योजना का उपयोग करना चाहते तो आपके परिवार में से किसी के भी नाम पर भारत में पक्का घर नहीं होना चाहिए। अगर आपके परिवार में से किसी सदस्य के नाम पे कोई भी पक्का घर है तो आपको इस सेवा का लाभ नहीं मिल सकता है।

2. इस योजना के लाभार्थी परिवार को भारत सरकार / राज्य सरकार द्वारा पहले किसी भी आवासीय योजना के तहत केंद्रीय सहायता का लाभ नहीं मिला होना चाहिए। अगर परिवार ने पहले किसी आवासीय योजना का लाभ लिया है तो भी इस योजना आप नहीं ले सकते है।

3. इस योजना में लाभ लेने वाले परिवार में कोई भी सदस्य की उम्र 16 से 59 वर्ष के बीच में नहीं है तो उस परिवार को इस योजना का लाभ पहले मिलेगा।

4. अगर परिवार में कोई सदस्य है जो दिव्यांग हो और जिसमे कोई एडल्ट ना हो तो यहां पर उस परिवार को इस योजना का लाभ पहले मिलेगा।

5. परिवार में पति और पत्नी दोनों को अलग अलग फायदा नहीं मिलेगा। इस योजना को दोनों में से किसी एक ही को इस योजना लाभ मिलेगा।

6. कोई भी बड़ा परिवार इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसके परिवार के सभी सदस्यों का आधार कार्ड नंबर देना जरूरी है। और हा इसमें कोई बेटा या बेटी शादी के बाद अलग से इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो वे अलग से आवेदन कर सकते हैं।

PMAY योजना के लाभ के लिए आय कितनी होनी चाहिए?

प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य ही यही है के जिन लोगो का घर नहीं है उनको रहने के लिए पक्का घर मिले। ऐसे में यहां पर आय के हिसाब से तीन कैटेगरी बनाई गई है जो नीचे दी गई है।

PMAY के लाभार्थियों में मुख्य रूप से मिडिल वर्ग (MIG), लोअर वर्ग (LIG) और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (EWS) शामिल किया गया हैं।

यहां पर EWS श्रेणी के लाभार्थियों की वार्षिक आय रु 3 लाख है तो इस योजना लाभ मिलेगा।

मिडिल वर्ग (MIG) और लोअर वर्ग (LIG) लाभार्थियों की वार्षिक आय 6-18 लाख रुपये और 3-6 लाख रुपये के बीच है तो भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

सिर्फ यही नहीं जिन लोगो की आमदनी 12 लाख से 18 लाख के बीच है वे लोग भी इस योजना का लाभ ले सकते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितने ब्याज पर कितनी सब्सिडी मिलेगी?

अभी आगे बात करेंगे कि इस योजना के तहत सरकार की तरफ से हमें ब्याज पर कितनी सब्सिडी मिलेगी? इसकी सभी जानकारी नीचे दी गई है।

जिन लोगो की वार्षिक आय 6 लाख रुपए है उनको 6 लाख तक का होम लोन मिलेगा और सरकार के तरफ से 6.5 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। ऐसे में यहां हर महीने 2,219 रुपए की बचत होती है।

दूसरा जो वर्ग है जिसमें जिनकी सालाना आय 12 लाख से लेकर 18 लाख तक है तो उनको 12 लाख रुपए तक होम लोन मिलेगी और उनको ब्याज दरो में 3 फीसदी की छूट भी मिलेगी। यहां पर आपको 2.3 लाख की सब्सिडी मिलेगी।

तीसरा जो वर्ग है जिनकी सालाना आय 12 लाख तक है उनको 9 लाख रुपए तक का होम लोन मिलेगा और उनको सरकार के तरफ से 4 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। जिसमें उनको 20 साल में 2.39 लाख सब्सिडी मिलेगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana में कैसे अप्लाई करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग, निम्न आय वर्ग, शहरी गरीब और ग्रामीण गरीबों के लाभ के लिए है। जैसा कि आपको उपर पहले ही बताया की इस योजना के दो विभाग है।

  1. Pradhan Mantri Awas Yojana-Urban
  2. Pradhan Mantri Awas Yojana-Rural

प्रधानमंत्री आवास योजना में अप्लाई करने के दो तरीके है। इस योजना को आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी अप्लाई कर सकते है।

Pradhan Mantri Awas Yojana ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Step 1: प्रधान मंत्री आवास योजना लिए वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाएँ।

Step 2: वेबसाइट पर जाने के “Citizen Assessment” के लिंक पर जाकर किसी एक विकल्प को चुनें।

Pradhan Mantri Awas Yojana

Step 3: अगर आप अभी किसी भी स्लम में रहते हैं तो “For Slum Dwellers” पर क्लिक करें या फिर “Benefit Under Other 3 Components” बटन पर क्लिक करें।

pradhan mantri awas yojana in hindi

Step 4: अभी यहां पर आपको अपना आधार नंबर भरना है और “Check” बटन पर क्लिक करना है।

pradhan mantri awas yojana in hindi

Step 5: आगे आपके सामने नीचे दिए गए एक और आवेदन पत्र खुलेगा जिसमें आपको अपनी सभी जानकारी ध्यान से भरनी होगी।

Step 6: बाद में नीचे दिए गए “Submit” बटन पर क्लिक करना होगा।

Step 7: यदि आपके पास आधार नंबर ही नहीं है तो आप आवेदन नहीं कर पाएंगे। “Submit” बटन पर क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर एक आवेदन क्रमांक दिया जाएगा जिसे आप प्रिंट कर सकते हैं।

Step 8: इस आवेदन क्रमांक को आप लिख लें।

प्रधानमंत्री आवास योजना के list में अपना नाम कैसे चेक करे?

अगर आप यह देखना चाहते हैं कि इस योजना में आपका नाम लिस्ट में है कि नहीं तो आप नीचे दिए स्टेप्स की मदद से आसानी से लिस्ट में अपना नाम देख सकते हैं:

Step 1: ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।

Step 2: “Search Beneficiary” पर क्लिक करें।

Step 3: अपना Aadhaar number डाले।

Step 4: “Show” बटन पर क्लिक करें।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख Pradhan Mantri Awas Yojana जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Pradhan Mantri Awas Yojana in Hindi के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

क्या आप जानते है की पेंशन योजना के अंतर्गत 60 की आयु के बाद आपको अनेक लाभ मिलने वाले है। अटल पेंशन योजना के तहत आपको किस प्रकार लाभ मिलेगा और आपको (Atal Bihari Pension Yojna) कैसे करना इसके बारे में आप नीचे डिटेल में पढ़ सकते है।

इससे उनकी समय की बचत भी होगी और एक ही जगह में उन्हें सभी information भी मिल जायेंगे. यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Pradhan Mantri Awas Yojana पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

अंतिम निष्कर्ष

तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना कि (Pradhan Mantri Awas Yojana) प्रधानमंत्री आवास योजना क्या है? उसके लिए कौन कौन आवेदन कर सकता है? इस योजना के क्या लाभ है? और आप कैसे Apply कर सकते है?

इस पोस्ट से जुड़े कोई भी सवाल है तो नीचे कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताए।

Leave a Comment