[Registration] Pradhanmantri Jan Arogya Yojana

भारत सरकार ने 14 अप्रैल 2018 को बाबा भीमराव अम्बेडकर जी के जन्मदिवस पर एक योजना शुरू की जो कि उन दिनों सिर्फ झारखंड के एक जिले में शुरू की गई थी, जिसे हम दूसरे शव्दों में Pradhanmantri Jan Arogya Yojana भी कह सकते है,जो अब पूरे देश मे लागू हो गई है,आप चाहे जिस राज्य के निवासी हो आप इस योजना का लाभ ले सकते है, इस योजना को आयुष्मान भारत योजना के नाम भी जाना जाता है, जिसमे ईलाज के साथ-साथ मुफ्त दवाओं का भी प्रावधान है।

Ayushman Bharat Yojana को मध्यम और निम्न वर्ग को ध्यान रखकर शुरू किया गया है जिसके तहत जिन लोगो के पास आयुष्मान भारत का कार्ड होगा उन लोगो के परिवार के किसी भी शख्स के बीमार होने पर 5,00,000 रुपये तक का खर्चा सरकार वहन करेंगी ये एक तरह बीमा होगा जिसमें हर व्यक्ति के हिस्से में 5,00,000 रुपये तक का क्लेम मिलेगा उसकी बीमारी के इलाज के लिए।

Highlights Of PM Jan Arogya Yojana

Name of the SchemePradhanmantri Jan Arogya Yojana
Launched byMr Narendra Damodar Das Modi
Date of introducing14-04-2018
Application modeOnline Mode
Start date to applyAvailable Now
Last date to applyNot yet Declared
BeneficiaryCitizen of India
ObjectiveRs 5 Lakh health insurance
Type of schemeCentral Govt. Scheme
Official websitehttps://pmjay.gov.in/

Pradhanmantri Jan Arogya Yojana का लाभ लेने के लिए आपको इस पोस्ट में बताय गए नियमो को ध्यानपूर्वक पढ़ना और समझना होगा,जैसे ही आपका आवेदन समन्धित अधिकारी को प्राप्त होता है तुरन्त से उस आवेदन पर कार्य होना शुरू हो जाता है कुछ दिनों बाद समन्धित अधिकारी उपर्युक्त जांच कर जल्द से जल्द आपको एक पहचान के रूप में गोल्डन कार्ड दिया जाएगा जिसमे आपकी जानकारी मौजूद होगी और आपके परिवार के हर शख्श का अलग-अलग कार्ड बनेगा।

Pradhanmantri Jan Arogya Yojana Kya Hai?

चूंकि भारत एक विकासशील देश है जिसका एक मुख्य कारण ये भी है कि इस देश लोगो के पास पैसा या तो बहुत ज्यादा है या बिल्कुल नही,कई लोग तो इस काविल भी नही की बो अपनी किसी बीमारी या किसी अपने का इलाज भी करवा सकें।

इसलिए ऐसे ही लोगो के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) शुरू की जिसके तहत सभी राज्य के लोगो को 5,00,000 रुपए तक के इलाज के लिए कोई पैसा नही देना होगा लेकिन शर्त ये है कि उनके पास आयुष्मान भारत योजना का कार्ड होना चाहिए।

इस योजना में सारे सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ कई नामी प्राईवेट अस्पतालों को भी शामिल किया गया है,जहां आप जाकर मालूम कर सकते है कि आखिर ये अस्पताल आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत आता है।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंतर्गत 1300 बीमारियों को शामिल किया गया है जिसमे एक्सीडेंट भी शामिल है,आप किसी विषमय परिस्थित में अपने छेत्र के आरोग्य मित्र से मिल सकते है वो आपको इस योजना में आए अस्पतालों के बारे में जानकारी बताकर उचित सलाह देगा।

प्रधानमंत्री जान आरोग्य योजना का पात्रता क्या है? 

सबसे पहले आप भारत के निवासी होने चाहिए।

  • आपके पास अंत्योदय राशन कार्ड होना चाहिए।
  • आपकी आय 2,00,000 रुपये से ज्यादा नही होनी चाहिए।
  • PMJAY में लोगो वो लोग भी हिस्सेदार है जिनका किसी पिछले स्वस्थ योजना में रजिस्ट्रेशन था।

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लाभ | Benefits of Pradhanmantri Jan Arogya Yojana 

आयुष्मान भारत योजना से उन लोगो को बहुत राहत होगी जो किसी बड़ी विमारी के चलते परेशान है लेकिन उनके पास पैसे नही की वो किसी प्राइवेट हॉस्पिटल में दबा करवा सके।

  • व्यक्ति किस प्राइवेट हॉस्पिटल(बस वो प्राइवेट हॉस्पिटल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के अंर्तगत आता हो) में भी मुफ्त में दवा करवा सकता है।
  • वो लोग जो जीविका के लिए पूरे दिन मेहनत कर शाम को कुछ मिल जाय उसी से उनका चूल्हा जलता है उन्हें मदद मिलेगी और अच्छा इलाज भी।
  • बिना पैसों के हर गरीब व्यक्ति अच्छे से अच्छा इलाज करवा सकेंगे।

आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्या है? | Ayushman Bharat Golden Card

गोल्डन कार्ड एक पहचान के रूप में आपको दिया जाएगा कि आप आयुष्मान भारत योजना (प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना) के भागीदार हैं,जोकि एक प्लास्टिक या सादा कागज का होगा जिसमें आपका विवरण दिया गया होगा जो अपने आवेदन के समय दिया होगा इसलिए आवेदन करवाते समय ध्यान रखे कि गलती से भी कोई गलत जानकारी न दी जाय,नही तो आपका आवेदन रद्द हो सकता है।

Pradhanmantri Jan Arogya Yojana Documents:

इसके लिए आपके पास Adhaar Card होना चाहिए व परिवार के सदस्यों का भी।

  • आपके पास राशन कार्ड होना चाहिए वो भी अंत्योदय (गरीवी रेखा से नीचे वाला) राशन कार्ड हो।
  • आपके पास अपनी व परिवार के सदस्यों की 2-2 फोटो हो।
  • आपके पास एक पते का प्रमाण पत्र भी होना जरूरी है।

Pradhanmantri Jan Arogya Yojana Apply

इसके लिए दो तरीको से आवेदन किया जा सकता है एक तरीका है Offline और दूसरा Online

Pradhanmantri Jan Arogya Yojana Offline Apply:

आप अगर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में आवेदन कराना चाहते है तो आपको-

  • अपने वार्ड या मुहल्ले या गावँ की आशा से सम्पर्क करना होगा।
  • उसके बाद उन्हें आवश्यक दस्ताबेज प्रदान कर उनके द्वारा Offline Mode से आवेदन कर सकते है।
  • कुछ समय बाद आशा आपको गोल्डन कार्ड प्रदान करेगी।

Pradhanmantri Jan Arogya Yojana Online Apply:

दूसरे तरीके से आप Online Farm भी भर सकते है जिसके लिए आपको अपनी नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र पर जाना होगा वो भी ऊपर बताय गए दस्तावेजो के साथ।

  • ओरिजनल के साथ साथ सभी दस्ताबेजो की फोटोकॉपी भी लिए जाय।
  • दुकानदार से जानकारी लेकर नियम व शर्तों को पढ़कर आप आवेदन करवा सकते है।
  • जिसके कुछ समय बाद दुकानदार आपको एक कार्ड जिसका नाम होगा गोल्डन कार्ड मुहैया कराएगा।

How To Check Pradhanmantri Jan Arogya Yojana List:

 इसके लिए सबसे पहले आपको यहां Click Here पर क्लिक करना होगा तब आप डायरेक्ट प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना की साइट पर जा सकते है ।

  • आप गूगल पर उनकी ऑफिसियल वेबसाइट https://www.pmjay.gov.in सर्च कर वहां जा सकते है, इसके बाद आपके सामने एक पेज खुल कर आ जाएगा।
  • उस पेज पर कई ऑप्शन होंगे जिनमे से कोने में एक ऑप्शन में Am I Eligible लिखा होगा।
  • आपको Am I Eligble पर Click करना है जहां आपके सामने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Yojana) का अगला पेज खुलकर आ जाएगा।
  • उसमे आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे एक मोबाइल नंबर का और एक कैप्चा का जहां आपको पहले मोबाइल नंबर भरना है।
  • मोबाइल नंबर डालते ही आप दिए गए कैप्चा कोड जो कुछ अक्षर होंगे उन्हें बिल्कुल बैसा ही दूसरे खाने में भरना है उसके बाद सबमिट करना है।
  • सबमिट करते ही आपके पास OTP Mobile Number पर आएगा उस OTP को आप दिए गए खाने में भर दे और सबमिट (Submit) कर दे।
  • आप सीधे नए Page पर पहुचेंगे वहां आप पहले कॉलम में अपना राज्य सेलेक्ट कर ले और फिर अपना Mobile Number, मोबाइल नंबर के बाद आप Ration Card या नाम डालकर नीचे सबमिट बटन पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने लिस्ट आ जाएगी ।
  • आप की जानकारी से सम्बन्धित आपके साथ आपका नाम आ जाएगा।
  • आप उस नाम पर Click करके पूरा विवरण भी देख सकते है।

Pradhanmantri Jan Arogya Mitra Kya hai?

सरकार इस लक्ष्य के साथ तेजी से कार्यरत है जिसके लिए हर ग्राम पंचायत या ब्लॉक पंचायत के तहत एक आरोग्य मित्र की भर्ती की जा रही है लगभग आपको हर प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (आयुष्मान भारत योजना) से सम्बंधित अस्पताल में एक जन आरोग्य मित्र मिल जाएगा इसके बाद आपको जिस तरह की जानकारी गोल्डन कार्ड के सम्बंध में या किसी हॉस्पिटल में इस कार्ड की कैसे मान्यता मिलती है सम्बन्धित कर जानकारी आप आरोग्य मित्र से ले सकते,हम आसान भाषा मे ये कह सकते है कि आरोग्य मित्र आम व्यक्तियो की मदद के लिए है जो उन्हें सही दिशा निर्देश और सलाह देगा।

This Video is Taken From Technology Hindi Youtube Channel

Ayushman Bharat Yojana Goal:

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि निम्न वर्ग को उन्ही कम आय के अनुसार चिकित्सा सुविधा मुहैया कराई जाए, गरीबी के कारण कई लोग जिन्हें किसी भी तरह की कोई बड़ी बीमारी है लेकिन कम पैसों के कारण अपना अच्छा इलाज नही करा पाते है |

उनके लिए ये योजना बहुत ही लाभकारी साबित हो रही है इस योजना से अब तक जाने कितने लोग इलाज करा चुके है और वो भी मुफ्त जिनके इलाज का खर्चा सरकार वहन करती है ये योजना एक गरीब किसान से लेकर एक दिहाड़ी मजदूर, एक ठेली वाला तक को फायदा पहुचा रही है | 

ऐसे ही हमारे प्रधानमंत्री ने भारत में बढ़ते हुए बेरोजगारी को नयंत्रण करने के लिए भारत सरकार द्वारा एक योजना लागू की गई है जिसका नाम प्रधानमंत्री रोज़गार योजना है जिस से आप अपना बुसिनेस करने के लिए लोन ले सकते हो। इस योजना का उद्देश्य उन लोगों को रुजगार देना है जिन के पास कोई हुनर है और पैसे की कमी से वो अपने काम को शुरू नही कर पा रहे व आगे नही बढ़ा पा रहे |

तो इस समस्या को देखते हुए भारत सरकार की तरफ से Pradhan Mantri Rozgar Yojana को लागू किया गया है।

आज आपने क्या सीखा

मुझे उम्मीद है की आपको मेरी यह लेख (Online Registration) Pradhanmantri Jan Arogya Yojana 2020 जरुर पसंद आई होगी. मेरी हमेशा से यही कोशिश रहती है की readers को Pradhanmantri Jan Arogya Yojana के विषय में पूरी जानकारी प्रदान की जाये जिससे उन्हें किसी दुसरे sites या Internet में उस article के सन्दर्भ में खोजने की जरुरत ही नहीं है.

यदि आपके मन में इस article को लेकर कोई भी Doubts हैं या आप चाहते हैं की इसमें कुछ सुधार होनी चाहिए तब इसके लिए आप नीच Comments लिख सकते हैं.

यदि आपको यह लेख Pradhanmantri Jan Arogya Yojana 2020 पसंद आया या कुछ सीखने को मिला तब कृपया इस पोस्ट को Social Networks जैसे कि Facebook, Twitter और दुसरे Social media sites share कीजिये.

Leave a Comment