Migration Certificate Kya Hai Aur Kaise Banaye

78 / 100

दोस्तों, आपको भी कभी ना कभी Migration Certificate की आवश्यकता तो पड़ी ही होगी। पर क्या आप यह जानते हैं कि Migration certificate Kya Hai और Migration certificate हमारे लिए क्यों जरूरी है? वह हमारे किस काम आता है। आज के इस लेख मैं हम आपको बताएंगे Migration certificate की हमें आवश्यकता क्यों पड़ती है? Migration certificate को हम कैसे बनवा सकते हैं? Migration certificate कितने प्रकार के होते हैं? Migration certificate का क्या इस्तेमाल है? Migration certificate से जुड़े सभी प्रकार के सवालों के जवाब जानने के लिए इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें। इस लेख में आपको Migration certificate से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी देने की पूरी कोशिश की गई है। तो आइए सबसे पहले जानते हैँ कि Migration certificate क्या होता है?

Migration Certificate Kya Hai

Migration Certificate की आवश्यकता हमें तब होती है जब हम किसी एक school से पढ़ाई पूरी करके किसी दूसरे college में जाते हैं तो वहां हमें प्रवेश लेने के लिए Migration certificate देना होता है। Migration Certificate यानि प्रवास प्रमाण पत्र यह एक तरह से आप का प्रमाण पत्र होता है। जिस college या school से आप पढ़ाई पूरी कर चुके हैं यह आपको उसी school या college से दिया जाता है।

मान लीजिये कि आप किसी school से 12वीं पास कर चुके हैं। अब आपको अपने आगे की पढ़ाई को पूरा करने के लिए किसी university में दाखिला लेना है। तब आपको उस university में अपना Migration certificate जमा कराना होता है। Migration certificate के बिना आप उस college में प्रवेश नहीं ले सकते।

Migration certificate आपको उसी बोर्ड द्वारा दिया जाता है जिस बोर्ड से आपने पिछली परीक्षा पास की है। जो कि इस बात का सबूत होता है कि आप उस बोर्ड से अपनी शिक्षा पूरी कर ली है। यदि आप किसी school या college में पढ़ते हैं तब आपको किसी कारणवश किसी दूसरे शहर या राज्य में जाना पड़े तो वैसे मैं आपको अपनी पढ़ाई के लिए भी इसी school जाने college में प्रवेश लेने की आवश्यकता होती है। तब आपको अपना Migration certificate बनवा कर उस college में देना होता है जहां आप अपना नया दाखिला लेंगे।

तो दोस्तों, अब आप बहुत अच्छी तरह से जान चुके होंगे कि Migration certificate क्या होता है।

Migration Certificate के प्रकार

Migration Certificate दो प्रकार के होते हैं। पहला Inter College Migration और दूसरा Inter University Migration।

Inter College Migration:-

Inter College Migration वह होता है जिसमें आपको एक college से अपना स्थानांतरण करवा कर दूसरे college में admission लेना होता है। इसमें आपकी university वही रहती है सिर्फ आपको अपना college बदलना होता है।

Inter-University Migration:-

Inter University Migration मैं होता है जिसमें आप एक university से दूसरे university में अपना admission लेते हैं। इसमें ना सिर्फ आपका college बदलता है बल्कि आपकी पूरी university ही बदल जाती है।

Migration Certificate कैसे बनता है

दोस्तों, Migration Certificate बनवाने के लिए भी तो तरीके होते हैं। एक होता है Offline और एक होता है Online । यदि आप अपना Offline Migration certificate बनवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने पिछले college यानि कि जहां से आप अपनी पढ़ाई पूरी कर चुके हैं उस college में ही जाना होगा।

दूसरा तरीका होता है Online , इसके लिए आपको अपने पिछले college या फिर university के portal पर जाकर ही Migration certificate के लिए Online आवेदन करना होता है। दोस्तों अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग university के हिसाब से Migration certificate बनाए जाते हैं।

सभी university और college के Migration certificate बनवाने के तरीके भी अलग-अलग होते हैं। कुछ राज्यों में यह सुविधा Online भी दी गई है। लेकिन कुछ राज्यों में यह प्रक्रिया पूरी तरह से Offline है। उदाहरण के लिए अगर बात की जाए महाराष्ट्र राज्य की तो यहां पर आप अपने Migration certificate के लिए Online आवेदन कर सकते हैं। लेकिन अगर बात की जाए यूपी राज्य की तो यहां पर Online सुविधा उपलब्ध नहीं है। यदि आप उत्तर प्रदेश से पढ़ाई कर रहे हैं तो ऐसे में आपको अपने college में जाकर ही संपर्क करना होगा।

Offline और Online माध्यम से Migration certificate के अप्लाई करने की फीस भी अलग-अलग है। यदि आप Offline आवेदन करते हैं तो आपको ₹ 200-300 का भुगतान करना होता है। लेकिन यदि आप Online प्रक्रिया के माध्यम से Migration certificate के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹ 300-500 का भुगतान करना होता है।

Offline प्रक्रिया:-

यदि आप यह तय कर चुके हैं कि आप अपना college बदलना चाहते हैं तो आपको अपने college में एक एप्लीकेशन देना होता है। इसमें आपको यह लिखना होता है कि आप अपना college बदल रहे हैं इसलिए आप को Migration certificate की आवश्यकता है जिससे कि आप दूसरे college में admission ले सकें। कुछ ही दिनों में आपको Migration certificate दे दिया जाता है।

Online प्रक्रिया:-

यदि आपकी university या college आपको Online form उपलब्ध करवाती है तो आपको अपने university के portal पर जाकर वहां Migration के विकल्प खोजने के बाद आपको एक form submit करना होता है। जिसके बाद आप कुछ ही दिनों में आपका Migration certificate बन जाता है। फिर उसे आप इंटरनेट के माध्यम से download करके उसका Print out निकाल सकते हैं।

कुछ महत्वपूर्ण बातें

  1. आपका Migration certificate बनने में आपको 3-4 दिन लगते हैँ। जा कभी-कभी 15 से 20 दिन भी लग सकता है।
  2. जब आप अपने Migration certificate की कॉपी अपने college में जमा करवाएं उससे पहले उसका एक Print out अपने पास अवश्य रखें।
  3. यदि आप Offline आवेदन करते हैं तो आप अपने Migration certificate का form अपने college के ऑफिस में जमा करवा सकते हैँ।
  4.  Migration certificate उसी बोर्ड द्वारा जारी किया जाता है जिस ओर से आपने परीक्षा पास कि है। यदि आपने CBSE बोर्ड से 12 वीं की परीक्षा पास की है तो आपको CBSE बोर्ड द्वारा ही Migration certificate दिया जाएगा।

निष्कर्ष:-

दोस्तों, इस लेख में हमने जाना कि Migration certificate Kya Hai और Migration certificate कितने प्रकार के होते हैं? Migration certificate बनवाने के लिए आप किस प्रकार आवेदन कर सकते हैं? उम्मीद है आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी। आप इस लेख से संबंधित कोई सुझाव देना चाहे तो दे सकते हैं। यदि आपको हमारी यह जानकारी अच्छी लगी तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। यदि आप इस लेख से संबंधित कोई प्रश्न पूछना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

आपको यह भी पढ़ना चाहिए 

Leave a Comment