DM Full Form in Hindi

DM Full Form in Hindi: आज की इस पोस्ट में हम आपको DM के Full Form और DM बारे में बतायेगे। वेसे तो DM के अलग अलग जगहों पर कई मतलब होते है। लेकिन हम आपको मडिकल फिल्ड में DM क्या होता है और DM Full Form in Hindi Kya Hota Hai और यह किस तरह इस फील्ड में कार्य करते है, इन सभी बातो के बारे में आपको बताने जा रहे है। Medical के क्षेत्र में आपको कई तरह के इस तरह के नाम सामने आते है, जिनका आम
लोगो को बहुत कम पता होता है। Medical Course में भी आपके सामने कई तरह के कोर्स होते है, जिन्हें मेडिकल स्टूडेंट करते है। आइये हम जानते है की DM क्या होता है?

DM Full Form in Hindi

DM Full Form in Hindi: DM का फुलफॉर्म Doctorate of Medicine होता है। DM चिकित्सा के क्षेत्र में एक कोर्स होता है, जो Post Graduate Super Speciality Degree के बाद प्रदान किया जाता है। DM (Doctorate of Medicine) इस क्षेत्र में एक उन्नत स्तर की Degree मानी जाती है, जो बहुत महत्वपूर्ण भी होती है। आपको बता दे की इस कोर्स को करने की अवधि 3 वर्ष होती है, उसके बाद ही इसको प्राप्त किया जाता है। आपको बता दे की इस कोर्स को करने के लिय हर साल छात्रों की संख्या प्रति वर्ष 1 छात्र प्रति मान्यता प्राप्त स्नातकोत्तर है। उसके बाद ही इसमे पास होने वाले स्टूडेंट को DM की डिग्री प्रदान की जाती है।

DM (Doctorate of Medicine) के लिए योग्यता

DM को हम जानते है, की यह एक कोर्स होता है, इसको करने के लिए आपको पहले डॉक्टर की डिग्री करना होता है। जिसमे MD की जरूरत होती है। हम देखने के लिए डॉक्टर द्वारा MD की डिग्री हासिल की जाती है। MD की Degree रखने वाले डॉक्टर ही इस कोर्स के कर सकते है, उनमे भी अलग अलग फील्ड होती है, सभी MD डॉक्टर इस डिग्री को नही करते है। Doctorate of Medicine कोर्स के लिए छात्रों को उनकी शैक्षणिक योग्यता के अनुसार ही चुना जाता है। इसमे DM (Doctorate of Medicine) Course के लिए Candidate के पास MS (Master of Surgery) होना आवश्यक है। या वह डॉक्टर जिन्होंने MD (Doctor of Medicine) में Postgraduate Medical Diploma की degree ली है वह सभी इसे कर सकते है।

DM कोर्स करने के लिए प्रवेश कैसे प्राप्त करें?

सभी तरह के कोर्स को करें के लिए अलग अलग प्रोसेस होता है, उसी तरह इस कोर्स को करने के लिए भी इसका अपना एक प्रोसेस होता है। इसके करने के लिए सबसे पहले Doctorate of Medicine के Entrance Exam के लिए Apply करना होता है। इसके लिए भारत में 1200 से अधिक Colleges है, जिनका चुनाव किया जा सकता है। DM (Doctorate of Medicine) में Admission के लिए Candidate को पहले Medical में Postgraduate Course करना होता हैं। उसके बाद एक Entrance Exam को clear करना होता है, उसके बाद पास होने वाले स्टूडेंट इस कोर्स को करके DM बनते है।

DM कोर्स की अवधि कितनी होती है ?

DM कोर्स को करने के लिए अलग अलग देशो में अलग अलग अवधि होती है। वही भारत की बात करे तो यहा पर Doctorate of Medicine Course की अवधि 3 साल की होती हैं। जब वह अपने 3 साल पूर्ण कर लेता है, उसके बाद Theory और Clinical या Practical Exam देना होता है। इन इन Exams को पास करने के बाद candidate को PG Superspeciality Course की Degree  दी जाती है। इस तरह के डॉक्टर को किसी विशेष मेडिसिन के लिए उपाधि मिलती है, जिसके बाद वह अपने मरीजो का इलाज करते है।

Doctorate of Medicine Highlights

Name

Doctorate of Medicine

Abbreviation

D.M.

Type

Degree

Level

Doctorate

Duration

2 years

Fee

Rs. 90,000 to Rs. 600,000

Career Opportunities

Government Sector Jobs, Private Set-up or Own

Salary

Rs. 700,000 per annum and above

DM Course के Specializations

DM Course को कई तरह के किया जाता है, यह डॉक्टर की मर्जी पर होता है, की वह किस Specializations में DM (Doctorate of Medicine) कि डिग्री लेना चाहता है। लेकिन यह पर एक बार में एक ही Specializations में कोर्स किया जा सकता है। एक साथ दो Specializations में इस डिग्री को प्राप्त नही किया जा सकता है। इसमे आपको कई तरह के Specializations कोर्स मिलते है जैसे -:

  • DM in Cardiology
  • DM in Hematology
  • DM in Pharmacology
  • DM in Endocrinology
  • DM in Medical Oncology

आदि इनके अलावा भी वर्तमान में कई तरह के नए कोर्स को संस्थानों में जोड़ा गया है, जिसमे DM की डिग्री को लिया जा सकता है।

DM के बाद जॉब प्रोफाइल

जब कोई डॉक्टर DM की डिग्री ले लेता है, तो उसके सामने कई तरह के जॉब प्रोफाइल सामने आते है। जिसमे वह अपने कोर्स को करता है, उसके अनुसार उस डॉक्टर के क्षेत्र को उपाधि दी जाती है। इसमे लगभग सभी तरह के डॉक्टर आते है, जेसे –

  • Cardiologist
  • Geneticist
  • Oncologist
  • Neonatologist
  • Nephrologist
  • Endocrinologist
  • Immunologist
  • Gastroenterologist

यह सभी डॉक्टर अलग अलग बीमारियों के साथ जुड़े हुए होते है और हर एक डॉक्टर विशेष बिमारी के लिए इलाज करता है, जिन्हें इन सभी नामो से बुलाया जाता है। DM Course complete की करने के बाद डॉक्टर कई जगहों पर काम कर सकता है, जेसे – Hospitals, Laboratories, Health Centers, Medical College में पढ़ाने का कार्य और किसी Research Institutes में रिसर्च कर सकता है।

DM के 31 अन्य फुल फॉर्म

  1. Device Manager
  2. Discrete Mathematics
  3. Disease Management
  4. Digital Media
  5. Dual Mode
  6. Direct Modulation
  7. District magistrate
  8. Direct Mail
  9. Diabetes Mellitus
  10. Device Manager
  11. Digital Marketing
  12. Direct Marketing
  13. Direct Message
  14. Drink Maker
  15. Diamond Mine
  16. Direct Modulation
  17. Decision Maker
  18. Domicile Republic
  19. Display Message
  20. Document Manager
  21. Development Manager
  22. Direct Meeting
  23. Decimeter
  24. Decameter
  25. Dual Master
  26. Dust Mites
  27. Domain Manager
  28. Diabetes Mellitus
  29. Doctor of Management
  30. Decision Memorandum
  31. Director of Management

FAQ

DM Full Form in Hindi

DM का फुलफॉर्म Doctorate of Medicine होता है। DM चिकित्सा के क्षेत्र में एक कोर्स होता है, जो Post Graduate Super Speciality Degree के बाद प्रदान किया जाता है। 

DM (Doctorate of Medicine) के लिए योग्यता

इसमे DM (Doctorate of Medicine) Course के लिए Candidate के पास MS (Master of Surgery) होना आवश्यक है। या वह डॉक्टर जिन्होंने MD (Doctor of Medicine) में Postgraduate Medical Diploma की degree ली है वह सभी इसे कर सकते है।

DM कोर्स करने के लिए प्रवेश कैसे प्राप्त करें?

DM (Doctorate of Medicine) में Admission के लिए Candidate को पहले Medical में Postgraduate Course करना होता हैं। उसके बाद एक Entrance Exam को clear करना होता है, उसके बाद पास होने वाले स्टूडेंट इस कोर्स को करके DM बनते है।

DM कोर्स की अवधि कितनी होती है ?

Doctorate of Medicine Course की अवधि 3 साल की होती हैं। जब वह अपने 3 साल पूर्ण कर लेता है, उसके बाद Theory और Clinical या Practical Exam देना होता है।

अंतिम शब्द –

हमने आपको आज की इस पोस्ट में DM Full Form in Hindi के बारे में पूर्ण जानकारी प्रदान की है। अब आप समज गये होंगे की Doctorate of Medicine किसे कहा जाता है और इसको कैसे किया जाता है। यदि आपको Doctorate of Medicine कोर्स से सम्बन्धित किसी तरह का सवाल आपके मन में है, तो आप हमसे इसके बारे में प्रश्न कर सकते है, हम आपके प्रश्नों के जवाब जरुर देगे। आप इस पोस्ट को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते है।

 Also Read:

Leave a Comment